scorecardresearch
 

1 जून से बदल जाएगा फॉर्म 26AS, जानें- टैक्‍सपेयर्स पर क्‍या होगा असर

संशोधित फॉर्म 26AS में कुछ बदलाव कर टीडीएस-टीसीएस के अलावा शेयरों की खरीद-फरोख्त की भी जानकारी मिलेगी. 1 जून से यह प्रभावी होगा.

सीबीडीटी ने फॉर्म 26AS में एक बदलाव किया है. सीबीडीटी ने फॉर्म 26AS में एक बदलाव किया है.

  • फॉर्म में संपत्ति और शेयर लेनदेन की सूचना को शामिल किया गया
  • इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से पहले फॉर्म 26AS होता है जरूरी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने फॉर्म 26AS में एक बदलाव किया है. दरअसल, इस फॉर्म में स्रोत पर कर कटौती (TDS) और स्रोत पर कर संग्रह (TCS) का ब्यौरा होता है. अब इस फॉर्म में संपत्ति और शेयर लेनदेन की सूचना को भी शामिल किया गया है.

सीबीडीटी ने कहा, ''फॉर्म 26एएस को नया रूप दिया गया है. अब इसमें टीडीएस-टीसीएस के ब्योरे के अलावा कुछ निश्चित वित्तीय लेनदेन, करों के भुगतान, किसी करदाता द्वारा एक वित्त वर्ष में डिमांड-रिफंड से संबंधित पेंडिंग या पूरी हो चुकी प्रक्रिया की सूचना को शामिल किया गया है.'' ये बदलाव 1 जून से लागू होने वाला है. आपको बता दें कि आईटीआर यानी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से पहले सबसे पहला दस्तावेज, जिसे वेरिफाई करने की जरूरत है, वह फॉर्म 26AS होता है.

क्‍या होता है 26AS फॉर्म

दरअसल, 26AS सालाना टैक्स स्टेटमेंट फॉर्म होता है. इस फॉर्म में आपके द्वारा सरकार को दिए गए टैक्‍स की जानकारियां होती हैं. अगर आपको किसी वित्त वर्ष में आयकर रिफंड मिला है तो इस फॉर्म में उसकी भी डिटेल मिल जाती है. कहने का मतलब यह है कि आप अपनी आमदनी और टैक्स के बारे में फॉर्म 26AS की मदद से सही स्थिति जान सकते हैं.

इसके साथ ही टैक्स कटौती के सोर्स यानी टीडीएस की जानकारी भी मिल जाती है. आसान भाषा में समझें तो इस फॉर्म के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त आप एक जगह अपने सभी टैक्स का विवरण देख सकते हैं. नए बदलाव का मतलब ये हुआ कि आपकी संपत्ति और शेयर लेनदेन की सूचना भी इस फॉर्म में दी जाएगी.

कैसे करें डाउनलोड

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home लिंक पर विजिट करना होगा. इसके बाद होम पेज पर बाईं तरह आप ''व्यू फॉर्म 26AS (टैक्स क्रेडिट) '' टैब पर क्लिक करें. यहां लॉगिन आईडी और पासवर्ड सब्‍मिट करना होगा.

ये पढ़ें-ITR फाइल करते वक्‍त पड़ेगी फॉर्म 26AS की जरूरत, ऐसे करें डाउनलोड

अगर आप नए यूजर हैं तो खुद को रजिस्‍टर्ड करना होगा. इसके बाद आप ट्रेसेज की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां आप एसेसमेंट ईयर डालने के बाद 26AS फॉर्म का स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं. फॉर्म 26AS को डाउनलोड करने के बाद आप संबंधित डॉक्‍युमेंट से इसे वेरिफाई करें. इनमें फॉर्म-16, टीडीएस सर्टिफिकेट, फॉर्म 16A आदि शामिल होते हैं. इसके बाद आप आईटीआर फाइलिंग का प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें