scorecardresearch
 

मोदी को प्रशासनिक अधिकारियों पर भरोसा, तभी तो मंत्रिमंडल में IAS, IPS और IFS की एंट्री

मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले 9 चेहरों के नाम सामने आ चुके हैं. इस लिस्‍ट को देखकर ये साफ जाहिर होता है कि पीएम मोदी ने इस बार प्रशासनिक अधिकारियों को तरजीह दी है.

पीएम मोदी ने कैबिनेट में प्रशासनिक अधिकारियों को दी है तरजीह पीएम मोदी ने कैबिनेट में प्रशासनिक अधिकारियों को दी है तरजीह

मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले 9 चेहरों के नाम सामने आ चुके हैं. इस लिस्‍ट को देखकर ये साफ जाहिर होता है कि पीएम मोदी ने इस बार प्रशासनिक अधिकारियों को तरजीह दी है. लिस्‍ट के मुताबिक केंद्रीय कैबिनेट में तीन ऐसे नेता शामिल होंगे, जो प्रशासनिक अधिकारी रह चुके हैं. आगे जानिए इन तीन पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों के बारे में.

ये भी पढ़ें : महामंथन के बाद मोदी-शाह ने चुने ये 9 चेहरे, क्षेत्रीय गणित के साथ चुनावी राज्यों का भी ख्याल

सत्‍यपाल सिंह

सत्‍यपाल सिंह मौजूदा समय में उत्‍तर प्रदेश के बागपत से लोकसभा सांसद हैं. सत्‍यपाल महाराष्‍ट्र काडर के आईपीएस ऑफिसर रह चुके हैं. वह महाराष्‍ट्र काडर की 1980 बैच के अधिकारी हैं. उन्‍हें अपनी सर्विस के दौरान भारत सरकार की तरफ से आंतरिक सुरक्षा सेवक पदक से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. आंध्र प्रदेश के नक्‍सली इलाकों में उनका असाधारण काम के लिए भी उन्‍हें सम्‍मानित किया जा चुका है. वह मुंबई, पुणे और नागपुर के पुलिस कमिश्‍नर भी रह चुके हैं.

आरके सिंह

बिहार के आरा से लोकसभा सांसद हैं. वह बिहार काडर के 1975 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. मौजूदा समय में वह फैमिली वेलफेयर पर बनी संसदीय समिति के मेंबर भी हैं. वह देश के गृह सचिव के पद पर भी रह चुके हैं. सांसद बनने से पहले वह डिफेंस प्रोडक्‍शन सेक्रेटरी, ज्‍वाइंट सेक्रेटरी (गृह मंत्रालय) और अन्‍य कई अहम पदों पर काबिज रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें : Profile: इन 9 चेहरों की होगी मोदी कैबिनेट में एंट्री, जानें- कौन कहां से

हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी रिसर्च एंड इंफोर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज (आरआईएस) के प्रेसिडेंट हैं. वह 1974 बैच के पूर्व आईएफएस ऑफिसर हैं. उन्‍हें विदेश नीति और राष्‍ट्रीय सुरक्षा में उनके अनुभव के लिए जाना जाता है. वह इंटरनेशनल पीस इंस्‍टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं. वह संयुक्‍त राष्‍ट्र की कई अहम समितियों में भी पद संभाल चुके हैं.

मिल सकते हैं ये मंत्रालय

राजनीतिक जानकारों की मानें तो पीएम मोदी हरदीप सिंह पुरी को उनका अनुभव देखते हुए विदेश मंत्रालय में भेज सकते हैं. वहीं, आरके सिंह के भी गृह मंत्रालय में जाने के आसार हैं. सत्‍यपाल सिंह को रक्षा मंत्रालय भेजा जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें