scorecardresearch
 

PETA की पीएम नरेंद्र मोदी से अपील- 'नेशनल मीट फ्री डे' घोषित हो गांधी जयंती

पेटा इंडिया के सीईओ मनीलाल वलियते ने पीएम को लिखे पत्र में कहा, शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने वाली परंपरा शुरू करना गांधी के अथक प्रभाव को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है. पेटा ने कहा, मांस ना खाने से कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे का खतरा भी कम होता है.

पेटा ने की पीएम मोदी से खास अपील (फाइल फोटो) पेटा ने की पीएम मोदी से खास अपील (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पेटा ने कहा, मांस ना खाने से कैंसर का खतरा कम होता है
  • शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देना गांधी के प्रति श्रद्धांजलि

गांधी जयंती के मद्देनजर पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स इंडिया (PETA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से महात्मा गांधी के 'अहिंसा के प्रति समर्पण' का सम्मान करने के लिए 2 अक्टूबर को 'नेशनल मीट फ्री डे' घोषित करने की अपील की है. 

पीएम मोदी जो खुद शाकाहारी हैं, को लिखे पत्र में पेटा ने कहा,  शाकाहारी होना गांधी के लिए नैतिक सिद्धांत का मामला था. हमारे देश के लोगों को गांधी के नैतिक उदाहरण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना संवेदनशील जानवरों को पिंजरे में बंद करना, उन्हें उनके बच्चों से अलग करना और उनके शरीर के अंगों के लिए उनकी हत्या होने से बचाएगा. 

मांस छोड़ने से कैंसर- हृदय रोग का खतरा कम होगा

पेटा इंडिया के सीईओ मनीलाल वलियते ने पीएम को लिखे पत्र में कहा, शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने वाली परंपरा शुरू करना गांधी के अथक प्रभाव को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है. पेटा ने कहा, मांस ना खाने से कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे का खतरा भी कम होता है. पत्र में पेटा ने कहा, इससे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करके जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही मांस छोड़ना भविष्य की महामारियों को रोकने में भी मदद करेगा. 

'मीट मार्केट से फैला कोरोना'

पेटा ने अपने पत्र में कहा, माना जाता है कि कोरोना भी वुहान के मीट मार्केट से फैला. इसके अलावा स्वाइन फ्लू और बर्ड फ्लू का संबंध भी खाने के लिए जानवरों को मारने से है. पेटा इंडिया के वीगन फूड्स और न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट किरण अहूजा ने कहा, जानवरों को अपने खाने में शामिल ना करना अन्य प्रजातियों, ग्रह और हमारे अपने शरीर के प्रति सम्मान को दर्शाता है. पेटा इंडिया ने कहा, हम हर किसी को केवल स्वस्थ और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाकर, महात्मा गांधी की विरासत को हर दिन मनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें