scorecardresearch
 

Mumbai: महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया स्पेशल दस्ता, हॉटस्पॉट पर तैनात रहेगा 'निर्भया स्क्वॉड'

महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai Maharashtra) में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक नया दस्ता बनाया गया है. यह दस्ता मुंबई के प्रत्येक पुलिस स्टेशन पर तैनात होगा. कोई भी महिला सहायता के लिए 103 नंबर डायल (Dial 103) कर 'निर्भया स्क्वॉड' (Nirbhaya Squad) से संपर्क कर सकती है. इस शुरूआत आज से कर दी गई है.

X
मुंबई के हर पुलिस स्टेशन में होगी दस्ते की तैनाती.   (Photo: Aajtak)
मुंबई के हर पुलिस स्टेशन में होगी दस्ते की तैनाती. (Photo: Aajtak)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री पाटिल ने दस्ते को दिखाई हरी झंडी
  • मुंबई के हर पुलिस स्टेशन में होगी दस्ते की तैनाती

महिला सुरक्षा का मुद्दा पूरे देश में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है. मुंबई में पिछले कुछ महीनों में महिलाओं के ख़िलाफ़ होने वाले अपराधों में इज़ाफ़ा देखा गया है. महिला सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए अब मुंबई पुलिस गंभीर दिख रही है. मुंबई में 'निर्भया स्क्वॉड' का गठन किया गया है. यह (Mumbai Special squad) स्क्वॉड क्राइम हॉटस्पॉट इलाक़ों में गश्त पर रहेगा. वहीं Nirbhaya Squad उन इलाकों से भी खुफिया जानकारी जुटाएगा, जहां पर महिला हॉस्टल और शेल्टर स्थित हैं. यह स्क्वॉड महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीरता से काम करेगी.

निर्भया स्क्वॉड से संपर्क करने के लिए 103 नंबर डायल करें

इस पूरे दस्ते के लिए अलग से गाड़ी भी तैयार की गई है. इस गाड़ी पर 'निर्भया स्क्वॉड' लिखा गया है. निर्भया स्क्वॉड को मुंबई के हर एक पुलिस स्टेशन में तैनात किया गया है. निर्भया स्क्वॉड (Nirbhaya Squad dial 103) से संपर्क करने के लिए 103  नंबर भी तैयार किया गया है. इस नंबर पर जरूरत के समय कॉल करके तुरंत मदद मिल सकती है. निर्भया स्क्वॉड की गाड़ी सारे आधुनिक उपकरणों से लैस है. वहीं महिला सुरक्षा को लेकर मुंबई पुलिस काफ़ी गंभीर है.

भारत के 73वें गणतंत्र दिवस पर मुंबई में महिला सुरक्षा को और भी मज़बूत करने के लिए निर्भया स्क्वॉड (Nirbhaya Squad) को सबके सामने लाया गया. महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने 'निर्भया स्क्वॉड' को फ़्लैग ऑफ़ कर महिला सुरक्षा के लिए तैनात कर दिया. इस दौरान आदित्य ठाकरे ने भी पहुंचकर 'निर्भया स्क्वॉड' का हौसला बढ़ाया.

इनपुट के साथ: पारस हरेंद्र

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें