scorecardresearch
 

झारखंड: दामोदर नदी में खतरनाक स्तर पर बह रहा वेस्ट, रोकी गई पानी की सप्लाई

झारखंड के धनबाद में दामोदर नदी में खतरनाक स्तर पर वेस्ट तरल पदार्थ बह रहा है. बोकारो के तेनुघाट की तरफ नदी में काफी मात्रा में तरल वेस्ट बहा दिया गया है. इससे नदी का पानी प्रदूषित हो गया है.

दामोदर नदी में खतरनाक स्तर पर वेस्ट तरल पदार्थ बह रहा है दामोदर नदी में खतरनाक स्तर पर वेस्ट तरल पदार्थ बह रहा है

  • वेस्ट बहने के बाद इलाके में जामाडोबा जल संयंत्र से जलापूर्ति रोकी गई
  • जामाडोबा जल संयंत्र से ही झरिया और आस-पास जलापूर्ति होती है

झारखंड के धनबाद में दामोदर नदी में खतरनाक स्तर पर वेस्ट तरल पदार्थ बह रहा है. बोकारो के तेनुघाट की तरफ नदी में काफी मात्रा में तरल वेस्ट बहा दिया गया है. इससे नदी का पानी प्रदूषित हो गया है. प्रदूषित पानी पीने से झरिया कोयलांचल के हजारों और लाखों लोग बीमार हो सकते हैं. इसी के मद्देनजर झारखंड खनिज क्षेत्र विकास प्राधिकार (झमाडा) ने जामाडोबा जल संयंत्र से जलापूर्ति रोक दी है.

नदी में वेस्ट बहा देने की सूचना मिलने के बाद झमाडा और नगर निगम के अधिकारियों ने जामाडोबा का दौरा किया. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जलापूर्ति रोक दी गई. दामोदर नदी के जामाडोबा तट पर स्थित जल संयंत्र से ही झरिया और इसके आस-पास के क्षेत्रों में जलापूर्ति होती है.

jharkhand-3_101619090945.jpg

वरीय अधिकारी के निर्देश पर वेस्ट बहानेवाले स्थल की खोजबीन  की गई. कर्मियों ने बोकारो स्टील प्लांट से वेस्ट छोड़े जाने की संभावना जताई है.

jharkhand-2_101619090959.jpg

दामोदर नदी में तरल वेस्ट बहाए जाने से पानी प्रदूषित हो गया है. नदी के आसपास चरनेवाले पशु भी पानी को नहीं पी रहे हैं. नदी की मछलियों के मरने की भी बात कही जा रही है.

jharkhand-4_101619091023.jpg

कहा जा रहा है कि नदी में खराब तेल और मोबिल बहाया गया है. इससे पानी जहरीला हो गया है और इसे पीने से गंभीर बीमारी हो सकती है. जांच के लिए डीसी धनबाद अमित कुमार ने एक टीम गठित की है. वहीं पानी ठीक होने पर जलापूर्ति की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें