scorecardresearch
 

कश्मीर को नए साल का तोहफा, आधी रात से SMS सुविधा बहाल, इंटरनेट भी शुरू

कश्मीर के सभी इलाकों में मंगलवार आधी रात से एसएमएस सुविधा बहाल कर दी गई है. साथ ही स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों में इंटरनेट सेवा को शुरू कर दिया गया है.

कश्मीर में मोबाइल सेवा बहाल (फाइल फोटो-PTI) कश्मीर में मोबाइल सेवा बहाल (फाइल फोटो-PTI)

  • अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में लगाई गई थी पाबंदी
  • कश्मीर में ब्राडबैंड इंटनेट सेवा पर अब भी जारी रहेगी रोक

जम्मू-कश्मीर को नए साल का तोहफा मिला है. मंगलवार आधी रात से कश्मीर के सभी इलाकों में एसएमएस सुविधा बहाल कर दी गई है. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज और अस्पतालों में इंटरनेट सेवा को शुरू कर दिया गया है. 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से घाटी में लैंडलाइन, इंटरनेट और शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) सुविधा बंद कर दी गई थी. बीते कुछ दिनों चरणवार लैंडलाइन सर्विस को शुरू किया गया था.

जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि मंगलवार आधी रात से सरकारी स्कूलों और अस्पतालों में भी ब्राडबैंड सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. मोबाइल सेवा बहाल करने के इस कदम का कश्मीर में स्वागत किया गया है. स्थानीय लोगों का मानना है कि सरकार को जनता के लिए ब्राडबैंड इंटरनेट सेवाओं को भी अब बहाल करना चाहिए.

अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई थी. अब इस पाबंदी में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है. पहले लैंडलाइन बहाल की गई और फिर पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवाओं को शुरू किया गया. इसके बाद जम्मू में ब्राडबैंड इंटनेट को बहाल किया गया, जबकि कश्मीर में इस पर अब भी रोक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें