scorecardresearch
 

अमरनाथ यात्रा खत्म होने तक जम्मू-कश्मीर में सरकार बना सकती है BJP?

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर सरकार बनाने की हलचल तेज हुई हैं. बीजेपी जल्द जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है. बीजेपी संसद के मॉनसून सत्र से इस ऑपरेशन को शुरू करेगी और अमरनाथ यात्रा के समापन तक बीजेपी अपने ऑपरेशन को अंजाम दे देगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर सरकार बनाने की हलचल तेज हुई है. बीजेपी जल्द जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है. बीजेपी संसद के मॉनसून सत्र से इस ऑपरेशन को शुरू करेगी और अमरनाथ यात्रा के समापन तक बीजेपी अपने ऑपरेशन को अंजाम दे देगी.

बीजेपी के पास भले ही अभी संख्या बल नहीं है, लेकिन सूत्रों की मानें तो बीजेपी जल्द बहुमत के लिए कोशिश कर सकती है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में बहुमत के लिए 44 विधायक चाहिए. बीजेपी के पास 25 विधायक हैं. बीजेपी को बहुमत के 19 विधायक चाहिए.

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पीडीपी से नाराज चल रहे पूर्व वित्त मंत्री हासिब द्राबू समेत एक दर्जन ज़्यादा विधायक बीजेपी के संपर्क में है. सूत्रों के अनुसार 5 निर्दलीय विधायक और कांग्रेस के तीन और पीडीपी के दो भी बीजेपी के संपर्क में हैं. बीजेपी की कोशिश है कि जम्मू- कश्मीर में बीजेपी का नेता पहली बार मुख्यमंत्री बने.

बीजेपी के रणनीतिकारों का मानना हैं कि जब वो सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे तो उनके पास बहुमत से ज़्यादा संख्या होगी. अगर उनका मुख्यमंत्री बनेगा तो लोकसभा चुनाव में बीजेपी को इसका फायदा मिलेगा. जम्मू-कश्मीर की 6 लोकसभा सीटों में से फिलहाल बीजेपी के 3 सांसद हैं.

बीजेपी नेतृत्व का मानना हैं कि पीडीपी के साथ गठबंधन की सरकार के कारण जम्मू और लद्दाख क्षेत्र का विकास हुआ नहीं था जिस कारण बीजेपी के कार्यकर्ता में नाराजगी थी. लेकिन अब अगर बीजेपी का मुख्यमंत्री बनता हैं तो जम्मू और लद्दाख क्षेत्रों पर फोकस रहेगा.

वहीं गुरुवार को पीडीपी के चार विधायक पहले ही पार्टी के खिलाफ बयान दे चुके थे, लेकिन शुक्रवार को पांचवें विधायक ने भी बयान दिया है. बारामूला से विधायक जावेद बेग का कहा कि राज्य में जो भी नई सरकार बनेगी वह पारिवारिक राजनीति से अलग होनी चाहिए. विधायक का कहना है कि जिस तरह से पीडीपी काम कर रही थी, उन्हें वह ठीक नहीं लग रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें