scorecardresearch
 

J-K: किश्तवाड़ में हिजबुल आतंकी गिरफ्तार, गोला-बारूद बरामद

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सुरक्षाबलों ने हिजबुल आतंकी तारिक हुसैन को धर दबोचा है. फिलहाल आतंकी तारिक हुसैन से पूछताछ की जा रही है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

  • गिरफ्तार आतंकी तारिक हुसैन वानी से पूछताछ में जुटे सुरक्षा बल
  • अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकी घटनाओं में आई कमी

जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. खुफिया इनपुट के बाद चलाए गए सर्च ऑपरेशन में सुरक्षाबलों ने हिजबुल के आतंकी तारिक हुसैन वानी को धर दबोचा है. आतंकी की तलाश लंबे वक्त से सुरक्षाबलों को थी.

सुरक्षा बलों को आतंकी तारिक हुसैन वानी के पास से हथियार और कारतूस भी बरामद हुए हैं. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों की गिरफ्त में आए आतंकी से पूछताछ की जा रही है.

हिजबुल आतंकी तारिक हुसैन वानी उस समय सुरक्षा बलों के हत्थे चढ़ा है, जब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में कमी आने का दावा किया है.

केंद्र सरकार ने संसद में बताया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकी हमलों में कमी आई है. 12 अप्रैल 2019 से 4 अगस्त तक 106 आतंकी हिंसा की घटनाएं हुईं, जबकि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यानी 5 अगस्त से 27 नवंबर के बीच 88 आतंकी घटनाएं हुईं.

वहीं, सीमा पार से घुसपैठ की संख्या में वृद्धि हुई. 9 मई से 04 अगस्त 2019 तक 53 बार घुसपैठ की कोशिश हुई, जबकि 5 अगस्त से 31 अक्टूबर 2019 तक 84 बार घुसपैठ के प्रयास हुए. गृह मंत्रालय ने लोकसभा में लिखित जवाब में बताया कि पिछले 5 वर्षों में 613 आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश की. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें