scorecardresearch
 

कड़ाके की ठंड से जम गया लद्दाख, तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे लुढ़का

कश्मीर घाटी में हुई भारी बर्फबारी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के चलते खाने पीने की चीजों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. वहीं लोग ताजा सब्जियों की सप्लाई की कमी से जूझ रहे हैं.

X
द्रास हुई भारी बर्फबारी द्रास हुई भारी बर्फबारी

  • भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर करगिल हाईवे समय से पहले बंद
  • बर्फबारी के चलते खाने पीने की चीजों की कीमतों में इजाफा

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कड़ाके की ठंड पड़ रही है खासतौर से लेह शहर के साथ-साथ कारगिल और द्रास में तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे लुढ़क गया है. हर तरफ नदी नाले और दरिया जम चुके हैं. इस साल नवंबर के पहले हफ्ते में कश्मीर घाटी में हुई भारी बर्फबारी के बाद करगिल और लद्दाख को देश से जोड़ने वाली सड़क श्रीनगर-करगिल हाईवे समय से पहले ही बंद हो चुकी है.

kargil_3_010220120116.jpg

सब्जियों की सप्लाई में कमी

कश्मीर घाटी में हुई भारी बर्फबारी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के चलते खाने-पीने की चीजों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. वहीं लोग ताजा सब्जियों की सप्लाई की कमी से जूझ रहे हैं.

kargil_4_010220120139.jpg

बीती रात करगिल में तापमान माइनस 18 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जबकि दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे इलाके द्रास का तापमान माइनस 30 तक लुढ़क गया है.

kargil_5_010220120158.jpg

वहीं कड़ाके की ठंड के कारण लोग घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर हैं और सड़क पर आवाजाही ना के बराबर है. इस बीच नदी-नाले जमने से बच्चे जमे दरिया पर चलने का मजा ले रहे हैं.

कंपा देने वाली ठंड

जानकारी के मुताबिक बुधवार को शिमला का तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में रात का तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.

kargil_1_010220121027.jpg

पर्यटन स्थल मनाली में पारा शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में ठण्ड और बढ़ने के आसार हैं.

kargil_6_010220125056.jpg

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्दी ने इस साल दशकों पुराने रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें