scorecardresearch
 

जयराम ठाकुर की ताजपोशी की तैयारियां पूरी, समारोह में पहुंचेंगे PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय लोक निर्माण मंत्री नितिन गडकरी के अलावा वरिष्ठ पार्टी नेता लालकृष्ण आडवाणी  के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति 10 बजे शिमला पहुंचेंगे.

जयराम ठाकुर जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा कैबिनेट के सदस्यों को शपथ दिलाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके कैबिनेट के सदस्य शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में शपथ लेंगे. जयराम ठाकुर के कैबिनेट सदस्यों को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत 10 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय लोक निर्माण मंत्री नितिन गडकरी के अलावा वरिष्ठ पार्टी नेता लालकृष्ण आडवाणी  के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति 10 बजे शिमला पहुंचेंगे. यह पहली बार है जब देश के प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

यूं तो हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे लेकिन अबकी बार मंडी जिला से ज्यादा लोग समारोह में शामिल होंगे. क्योंकि ये पहली बार है जब मंडी जिले से किसी MLA को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है. इससे पहले के मुख्यमंत्री कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जिले से संबंध रखते थे.

हिमाचल प्रदेश में क्योंकि सिर्फ 68 विधानसभा क्षेत्र हैं इसलिए हिमाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल का आकार छोटा है. नियमों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कुल 11 मंत्री बनाए जा सकते हैं लेकिन अगर पार्टी सूत्रों की मानें तो पहले कैबिनेट में कम से कम तीन मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बाकी मंत्रियों को मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जगह दी जा सकती है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक विधायकों को जातीय और भौगोलिक समीकरणों के आधार पर मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा. मंत्रिमंडल में एक दलित और एक महिला विधायक को भी जगह दी जा सकती है. मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले जिन लोगों के नाम की चर्चा है उनमें सुरेश भारद्वाज, राजीव बिंदल, राजीव सहजल, गोविंद ठाकुर, महेंद्र सिंह, अनिल शर्मा, किशन कपूर, विपिन परमार सरवीन चौधरी, वीरेंद्र कंवर और रामलाल मार्कंडेय के नाम शामिल हैं.

इसके अलावा मुख्य संसदीय सचिव के पद की दौड़ में विक्रम जरयाल, राजेंद्र गर्ग, कमलेश कुमारी, इंदर सिंह, बलवीर वर्मा और विक्रम ठाकुर के नाम शामिल हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक रमेश धवाला को विधानसभा अध्यक्ष और हंसराज को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है. शपथ ग्रहण समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित किया जा रहा है जिसकी क्षमता करीब 20 हजार है. रिज मैदान के चारों ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के कटआउट और पार्टी के झंडे लगाए गए हैं. समूचा रिज मैदान भाजपामय हो गया है. यह चौथी बार है जब हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें