scorecardresearch
 

राइजिंग हिमाचल: पीएम मोदी करेंगे आगाज, शामिल होंगे मुंजाल समेत ये उद्योगपति

धर्मशाला में आज से दो दिवसीय राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की शुरुआत होगी. ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)

  • देश सहित विदेशों के इन्वेस्टर्स पहुंचे धर्मशाला
  • 82 हजार करोड़ निवेश के 583 एमओयू साइन
धर्मशाला में आज से दो दिवसीय राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की शुरुआत होगी. ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम का लगभग 11 बजे धर्मशाला पहुंचने का कार्यक्रम निर्धारित है. कई देशों के राजदूत, देश सहित विदेशों के इन्वेस्टर्स व डेलीगेटस यहां पहुंच चुके हैं.

ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद एस पटेल, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह थमांग, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा प्रॉक्टर एंड गैंबल के प्रबंध निदेशक मधुसूदन गोपालन, हीरा कॉरपोरेट सर्विस के सुनील कांत मुंजाल, अडाणी इंटरप्राइजेज के प्रणव अडाणी समेत कई उद्योगपति भी पहुंच गए हैं.

साइन किए गए 583 एमओयू

ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में चार बड़े सेक्टर समेत सभी क्षेत्रों में करीब 82 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर मुहर लगेगी. अभी तक 583 एमओयू साइन किए गए हैं. इसमें ऊर्जा के 15 एमओयू से 27,812 करोड़, पर्यटन के 192 एमओयू से 14,955 करोड़, उद्योग के 207 एमओयू से 13,682 करोड़ और हाउसिंग के 32 एमओयू से 12,277 करोड़ निवेश होने की संभावना है. हिमाचल सरकार को उम्मीद है कि इस निवेश से प्रदेश के पौने दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा के लिहाज से शहर में 2400 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं. शहर को 18 सेक्टरों में बांटा गया है. वहीं शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में 6 नाके लगाए गए हैं. प्रदेश में पहली बार हो रहे इतने बड़े आयोजन के दौरान ट्रैफिक मैनेज करना भी पुलिस के लिए चुनौती होगा. सुरक्षा के लिए पुलिस जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिए गए हैं.

देश-विदेश के राजनेता और निवेशक पहुंचेंगे

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया कि प्रदेश में पहली बार हो रहे इतने बड़े इवेंट में सुरक्षा व्यवस्था अहम होगी. इस इवेंट में पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम, विभिन्न देशों के राजदूत, देश व विदेश के इन्वेस्टर्स व डेलीगेटस की सुरक्षा पर भी फोकस होगा. सुरक्षा के लिए 2400 जवान तैनात किए गए हैं. वहीं इतने बड़े आयोजन में ट्रैफिक मैनेज करना चुनौती होगी, लेकिन हमने तैयारी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें