scorecardresearch
 

महंगा होगा गुरुग्राम से सोहना का सफर, आधी रात से इतना बढ़ जाएगा टोल टैक्स

अब आपका गुरुग्राम से सोहना का सफर महंगा होने वाला है. इसकी वजह घामड़ौज टोल प्लाजा मैनेजमेंट ने इस रोड पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है. अब लोगों को यहां पहले के मुकाबले लगभग तिगुना टोल टैक्स अदा करना होगा. दिल्ली-सोहना-अलवर हाइवे से रोजाना लगभग एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं.

X
महंगा होगा गुरुग्राम से सोहना का सफर (सांकेतिक तस्वीर) महंगा होगा गुरुग्राम से सोहना का सफर (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 45 रुपये का टोल अब 115 रुपये का
  • 20KM वाले मंथली पास का रेट वही

अगर आपका गुरुग्राम से सोहना जाने का प्लान है, तो पहले ये जान लें कि अब आपका सफर महंगा होने वाला है. अब इस रोड पर पड़ने वाले घामड़ौज टोल नाके पर आपको पहले के मुकाबले लगभग तिगुना टोल टैक्स देना होगा. टोल टैक्स की ये बढ़ी हुई दरें गुरुवार मध्य रात्रि से ही लागू हो जाएंगी. घामड़ौज टोल प्रबंधन ने टोल की दर बढ़ाने का फैसला किया है. सफर करने वालों को अब 45 रुपये की बजाय 115 रुपये टोल देना होगा.

गुरुग्राम-सोहना राष्ट्रीय राजमार्ग हाल में बन कर तैयार हुआ है. इसे बनाने में करीब 2 हजार करोड़ रुपये की लागत आई है. NHAI के अधिकारियों का कहना है कि राजमार्ग के दूसरे हिस्से यानी गुरुग्राम के राजीव चौक से बादशाहपुर के आगे बीएसएफ कैंप तक, एक नया एलिवेटेड रोड बनाया गया है. इसलिए टोल टैक्स की दर में बढ़ोतरी की जा रही है.

अब वाहनों के प्रकार के हिसाब से नई दरें कुछ इस प्रकार होंगी...

कार, जीप या वैन में एक तरफा टोल 45 रुपये की बजाय अब 115 रुपये होगा.  वहीं 24 घंटे के भीतर दोनों तरफ की यात्रा के लिए पहले 70 रुपये देने होते थे, लेकिन अब इसके लिए 175 रुपये देने होंगे. इसी तरह 50 बार यात्रा के मासिक पास के लिए टोल टैक्स की राशि 1,555 रुपये से बढ़ाकर 3,915 रुपये कर दी गई है.

हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए टोल टैक्स 75 रुपये से बढ़ाकर 190 रुपये किया गया है. पहले 24 घंटे में दो यात्रा करने के लिए 115 रुपये देने होते थे. अब इसके लिए 285 रुपये टोल टैक्स देना होगा. बस, ट्रक और भारी वाहनों के बारे में बात करें तो 50 यात्रा के लिए पहले 2,510 रुपये टोल लगता था. अब उन्हें 6,325 रुपये टोल टैक्स देना होगा. वहीं सिंगल यात्रा के लिए 160 रुपये की जगह अब 400 रुपये देने होंगे.    

हालांकि टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहन चालकों के लिए मासिक पास के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. इसका मतलब उन्हें इसके लिए पहले की तरह 315 रुपये ही देने होंगे.

एनएचएआई अधिकारियों ने बताया कि नई टोल दरें फाइनल कर ली गई है. तीन अगस्त की आधी रात से नई टोल दर के हिसाब से घामड़ौज टोल प्लाजा पर टोल टैक्स वसूला जाएगा. दिल्ली-सोहना-अलवर हाइवे गुरुग्राम के व्यस्त मार्गों में से एक है. इस रास्ते पर रोजाना एक लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें