scorecardresearch
 

गुजरात में जिस मोटेरा स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, क्या है उसकी खासियत?

ट्रंप जिस मोटेरा स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे, वह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) का अध्यक्ष रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था. पीएम मोदी ने जीसीए का अध्यक्ष रहते हुए स्टेडियम के पुनर्निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था.

PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है स्टेडियम (फाइल फोटो) PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है स्टेडियम (फाइल फोटो)

  • 'केम छो ट्रंप' में शिरकत करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति
  • अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है मोटेरा स्टेडियम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बिरादरी अहमदाबाद के सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम के नाम से अनजान नहीं है. कुछ सालों से पुनर्निर्माण के कारण इस स्टेडियम में मैच नहीं हो रहे हैं. अब इसके पुनर्निर्माण का कार्य पूरा हो गया है. पुनर्निर्माण के बाद इस स्टेडियम का लोकार्पण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे.

ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वह गुजरात के अहमदाबाद में हाउडी मोदी की तर्ज पर आयोजित 'केम छो ट्रंप' कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. ट्रंप जिस मोटेरा स्टेडियम का लोकार्पण करेंगे, वह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) का अध्यक्ष रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था. पीएम मोदी ने जीसीए का अध्यक्ष रहते हुए स्टेडियम के पुनर्निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था.

यह भी पढ़ें- ट्रंप की भारत यात्रा से भारतीय किसानों को आखिर क्यों है एतराज?

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक मोटेरा को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. इस स्टेडियम में एकसाथ 1.10 लाख लोग बैठ सकते हैं. स्टेडियम का निर्माण वाई पिलर की डिजाइन के अनुरूप किया गया है, जिससे स्टेडियम के किसी भी हिस्से में बैठने पर व्यू ब्लॉक की समस्या नहीं होगी. स्टेडियम में दिव्यांग बच्चों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Trump India Tour: दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया ये बड़ा झटका, निर्यात में सहूलियत की उम्मीद खत्म

मोटेरा स्टेडियम के पुनर्निर्माण में पार्किंग का भी पूरा खयाल रखा गया है. स्टेडियम में लगभग 3000 कार और 10000 दो पहिया वाहनों की पार्किंग का इंतजाम किया गया है. यह स्टेडियम देश का इकलौता ऐसा स्टेडियम है, जहां डे-नाइट मैच के लिए एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है. स्टेडियम में विशाल एलईडी स्क्रीन लगाई जानी है और डिजिटल साउंड इफेक्ट के साथ कॉमेंट्री का भी इंतजाम किया जाना है.

बारिश नहीं बनेगी बाधा

पीएम मोदी के सपनों का मोटेरा स्टेडियम बनाते समय छोटी-छोटी बातों का भी विशेष ध्यान रखा गया है. बारिश के मौसम में कई मैच बारिश की भेंट चढ़ जाते हैं, लेकिन मोटेरा स्टेडियम का पुनर्निर्माण कुछ इस तरह किया गया है कि बारिश बंद होने के बाद महज 20 मिनट के अंदर मैच शुरू हो सकेगा. इसमें ड्रेसिंग रूम में जिम की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें