scorecardresearch
 

दिल्ली में तत्काल शादी का रजिस्ट्रेशन होगा 90 फीसदी सस्ता

दिल्ली में शादी रजिस्टर करवाने वालों के लिए अच्छी खबर है कि अब रजिस्ट्रेशन 90 फीसदी सस्ता होने वाला है. दिल्ली सरकार ने मैरेज सर्टिफिकेट के लिए तत्काल सेवा की फीस 90% कम करने का प्रस्ताव रखा है.

symbolic image symbolic image

दिल्लीवालों के लिए एक खुशखबरी. शादी की तत्‍काल रजिस्ट्रेशन फी अब जल्‍द 90 फीसदी सस्ती होने वाली है. दिल्ली सरकार ने मैरिज सर्टिफिकेट के लिए तत्काल सेवा की फीस 90% कम करने का प्रस्ताव रखा है.

24 घंटे में शादी का पंजीकरण सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए तत्काल सेवा की मौजूदा फी 10 हजार रुपये है. सरकार ने मौजूदा फीस को 10 हजार से घटाकर 1 हजार रुपये करने का प्रस्ताव पेश किया है.

2014 में शुरू हुई थी शादी के रजिस्ट्रेशन की तत्काल सेवा
पिछले साल अप्रैल में दिल्ली सरकार के रेवेन्यु डिपार्टमेंट ने पासपोर्ट और रेल टिकट की तर्ज पर शादी के लिए भी तत्काल पंजीकरण की सुविधा शुरू की थी. इस सुविधा का मकसद उन लोगों को प्राथमिकता के आधार पर कागजात उपलब्ध कराना था, जिन्हें इसकी फौरन जरुरत होती थी. दिल्ली सरकार ने शादी होने के 60 दिनों के अंदर इसका रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है.

फीस घटेगी, राजस्व बढ़ेगा
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि 'हमने तत्काल सेवा के लिए फीस को घटाने का प्रस्ताव रखा है. इससे लोग रजिस्ट्रेशन करवाने में दिलचस्पी भी लेंगे.' उनका कहना है कि 'इस प्रस्ताव को पेश करने के पीछे अधिक फीस के कारण हो रहे भ्रष्टाचार में कमी लाना ही हमारा मकसद है. साथ ही सरकार के राजस्व में इससे बढ़ोतरी होगी. प्रस्ताव को विचार के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है जिसकी अगुवाई उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया करेंगे.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें