scorecardresearch
 

PM नरेंद्र मोदी के स्वागत को तैयार बांग्लादेश, 500 दिन बाद होगी पीएम की विदेश यात्रा

पीएम मोदी की दो दिवसीय यात्रा को लेकर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि बांग्लादेश की यात्रा के दौरान पीएम मोदी, राष्ट्रपति के अलावा अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ भी बैठक करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सतखीरा और ओरकांडी में मंदिरों का दौरा भी करेंगे पीएम मोदी
  • बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस और बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती समारोह में भी शिरकत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 मार्च को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वो बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस और बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्मशती समारोह में भी शिरकत करेंगे. बता दें कि कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप के बाद पीएम की यह पहली विदेश यात्रा होगी. जानकारी के मुताबिक बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना खुद हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय पीएम का स्वागत करेंगी. 

वहीं पीएम की दो दिवसीय यात्रा को लेकर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि बांग्लादेश की यात्रा के दौरान पीएम मोदी, राष्ट्रपति के साथ साथ अपनी ही समकक्ष शेख हसीना के साथ भी बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए नए समझौते पर हस्ताक्षर भी किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री, गोपालगंज जिले के तुंगीपारा में मौजूद बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की समाधि पर जाने वाले पहले भारतीय गणमान्य व्यक्ति होंगे.


विदेश सचिव ने बताया कि इस दौरान जल प्रबंधन. सुरक्षा, सीमा प्रंबंधन और रेल सम्पर्क जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. उन्होंने बताया कि बांग्लादेश के साथ भारत के रिश्तों में सुरक्षा एक खास भाग है. हाल ही में भारत ने बांग्लादेश के साथ रक्षा सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं. उन्होंने कहा कि यह दो दिवसीय यात्रा काफी महत्वपूर्ण होगी. यह हमारे अद्वितीय और विशेष संबंधों और भी मजबूत करने का काम करेगी.

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल चुनावों पर नजर रखने के साथ, प्रधानमंत्री मोदी दोनों देशों, विशेष रूप से सतखीरा और ओरकांडी में मंदिरों का दौरा भी करेंगे. ओरकांडी, हरिचंद ठाकुर का जन्म स्थान है, जिन्होंने मटुआ संप्रदाय का गठन किया था. माना जाता है कि हरिचंद ठाकुर पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनावों में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में एक निर्णायक कारक बन गए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×