scorecardresearch
 

दिल्लीवालों को न्यू ईयर गिफ्ट, नहीं देना पड़ेगा पार्किंग चार्ज

यमुना पार में बने मॉल, अस्पताल और कॉमर्शियल संस्थानों में पार्किंग चार्ज नहीं देगा होगा. अगर कोई वसूली करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

अब नहीं देना होगा पार्किंग चार्ज (प्रतीकात्मक तस्वीर) अब नहीं देना होगा पार्किंग चार्ज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूर्वी दिल्ली में रहने वाले लोगों को नए साल से पहले ही पूर्वी दिल्ली नगर निगम की तरफ से गिफ्ट दिया गया है. अब यमुनापार में बने मॉल, अस्पताल और कॉमर्शियल संस्थानों में गाड़ी पार्क करने पर लगने वाला पार्किंग चार्ज को खत्म कर दिया है. साथ ही अगर निगम के अधीन आने वाले किसी भी स्थान पर कोई पार्किंग चार्ज लेते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. इसका ऐलान पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर बीपिन बिहारी सिंह ने किया.

मेयर ने कहा कि एमपीडी-2021 के प्रावधानों के अनुसार निगम और डीडीए द्वारा स्वीकृत भवन योजना के अंतर्गत अस्पतालों, मॉल और कॉमर्शियल संस्थानों में पार्किंग के लिए आरक्षित स्थानों को एफएआर मुक्त रखा गया है. इस कारण इन स्थानों का व्यावसायिक प्रयोग में नहीं किया जा सकता. ऐसे संबंध में अस्पतालों, मॉल और कॉमर्शियल संस्थानों के मालिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनसे संबंधित संस्थान में पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाए. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए है.

अब गाड़ी पार्क कराने के लिए किसी भी तरह के पार्किंग चार्ज नहीं वसूला जाएगा. यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के 19 फरवरी 2018 और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के सदन से 27 अगस्त 2018 को पारित प्रस्ताव के आधार पर लिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें