scorecardresearch
 

मेल टुडे फूड समिट: एक मंच पर साथ आए बड़े दिग्गज

इस समिट में खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी हिस्सा लिया और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में आने वाले दिनों में होने वाले अहम बदलावों के बारे में जानकारी दी. इन बदलावों से किसानों से लेकर उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा.

मेल टुडे फूड समिट मेल टुडे फूड समिट

मेल टुडे फूड समिट-2018 का आयोजन मंगलवार को दिल्ली के ताज मैन सिंह में किया गया. इसका मकसद भारत में फूड इंडस्ट्री को बढ़ावा देना था. मेल टुडे ने भारत के फूड इंडस्ट्री से जुड़े सभी छोटे-बड़े चहरों को एक मंच पर आने का अवसर दिया, जहां इस क्षेत्र से संबंधित तमाम पहलुओं पर चर्चा हुई. भारत आने वाले दिनों में खाद्य उत्पादन के सबसे बड़े मार्केट के रूप में उभरने वाला देश है, जहां फूड प्रोडक्शन से लेकर फूड प्रोसेसिंग तक में रोजगार के कई अवसर लोगों को मिलने वाले हैं.

इस समिट में खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी हिस्सा लिया और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में आने वाले दिनों में होने वाले अहम बदलावों के बारे में जानकारी दी. इन बदलावों से किसानों से लेकर उपभोक्ताओं को काफी लाभ होगा. कृषि मंत्री श्रीराधा मोहन सिंह भी इस समिट में पहुंचे और मेल टुडे की अनोखी पहल की प्रशंसा की. उन्होंने कृषि के क्षेत्र में मोदी सरकार के तरफ से उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों की जानकारी दी और साथ ही भरोसा दिलाया कि आने वाले दिनों में किसानों को इतना सशक्त बना दिया जाएगा कि उन्हें आत्महत्या करने  की जरूरत नही पड़ेगी.

समिट में देश कई बड़े शेफ ने भी हिस्सा लिया, जिसमें शेफ संजीव कपूर और कुणाल शामिल रहे. सबने अपने शुरुआती जीवन में किए गए संघर्ष का जिक्र किया और कभी न हार मानने की नसीहत भी दी. शेफ कुणाल ने का कहना था कि भारत दूसरे देशों के लिए एक बड़ा फूड मार्केट है. पर यहां खुद इतनी प्रतिभा और इतना पोटेंशियल है कि हमें दूसरे देशों का रुख करने की जरूरत नहीं है. यहां फूड इंडस्ट्री के लिए बहुत कुछ करना बाकी है. इसके लिए सरकारी मदद चाहिए, जो लोगों को एग्रीकल्चर से जुड़ी तमाम बड़ी और एडवांस टेक्नोलॉजी से इंट्रोड्यूस कर सके.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी इस समिट में हिस्सा लेने पहुंचे. उन्होंने मोदी सरकार की तरफ से उपभोक्ताओं के हित में उठाए जा रहे कदमों का जिक्र किया. मेल टुडे का ये फूड समिट फूड इंडस्ट्री से जुड़े बड़े नेताओं से लेकर नामी शेफ को एक मंच पर लाने में कामयाब रहा, जहां इस क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ भविष्य के बड़े रिफॉर्म्स पर चर्चा की गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें