scorecardresearch
 

IS आतंकी पति-पत्नी का सोशल मीडिया अकाउंट खंगालने में जुटी जांच एजेंसी

दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े पति और पत्नी फेसबुक पर आपस में जुड़े हुए थे और इसी प्रोफाइल से वो लोगों को रेडिक्लाइज रहे थे. साथ ही साथ कई रेडिकल लोगों से जुड़े भी हुए थे.

फेसबुक पर हिना के पेज पर HB नाम से यह फोटो फेसबुक पर हिना के पेज पर HB नाम से यह फोटो

  • लगातार इस्लाम से जुड़े पोस्ट करती रही है हिना
  • 17 मार्च तक पुलिस रिमांड पर भेजे गए दंपति
  • 2 दिन पहले ओखला विहार में हुई थी गिरफ्तारी

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ लोगों को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार दंपति से जारी पूछताछ के बीच जांच एजेंसियां संदिग्ध आईएस आतंकी पति-पत्नी का सोशल मीडिया अकाउंट भी खंगाल रही हैं. एजेंसी को लगता है कि इससे भारत में आईएस के फैले नेटवर्क की जानकारी हाथ लगेगी, जिस पर लगाम लगाया जा सकता है.

जांच एजेंसी इस्लामिक स्टेट (आईएस) खुरासान मॉड्यूल के गिरफ्तार आतंकी पति जहानजैब सामी और पत्नी हिना बशीर बेग के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाल रही है. गिरफ्तार हिना 'Catizha al kashmiri' के नाम से फेसबुक पर लगातार 2017 से एक्टिव थी. हिना अपने फेसबुक अकाउंट पर लगातार इस्लाम से जुड़े पोस्ट करती रही है.

सामी और हिना के कई अकाउंट

सोशल मीडिया में एक पोस्ट में हिना ने लिखा है. 'SHARIAH, The Solution For The East and West DEMOCACY GO TO HELL.

2_030920103156.jpg

हिना के फेसबुक पेज पर IS से जुड़े कई संदिग्ध जुड़े हैं, जिनको एजेंसी ने ट्रैक किया हुआ है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि फेसबुक में हिना ने अपनी कोई फोटो नहीं लगाई है, लेकिन प्रोफाइल फोटो में बुर्के में बैक साइड से फोटो लगा हुआ है. कंधे पे तोता और फोटो पर लिखा है-HB. हिना का पूरा नाम है हिना बशीर जिसके अंग्रेजी के शुरुआती अक्षर HB हैं.

हिना के पति जहानजैब सामी के फेसबुक पेज पर प्रोफाइल नाम है दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim). हिना का पति जहानजैब सामी फेसबुक पर दाऊद इब्राहिम नाम से अकाउंट बना रखा है और अपने अकाउंट को प्राइवेट किया हुआ है.

इसके अकाउंट में मालदीव के अलावा गोरखपुर, मुंबई, धनबाद और कोयंबटूर से कई संदिग्ध जुड़े हुए हैं. सामी ने एक पोस्ट किया है जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोटो लगी हुई है, उसी में आईएस आतंकियों की फोटो और ट्रंप की फोटो पर लिखा है- Upon the Haqq.

3_030920103224.jpg

दोनों पति और पत्नी फेसबुक पर आपस में जुड़े हुए थे और इसी प्रोफाइल से वो लोगों को रेडिक्लाइज रहे थे. साथ ही साथ कई रेडिकल लोगों से जुड़े भी हुए थे.

दो दिन पहले दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्रोविंस (आईएसकेपी) के 2 लोगों को हिरासत में लिया है. दोनों को ओखला इलाके से हिरासत में लिया गया है. गिरफ्तार दंपति के साथ पटियाला हाउस कोर्ट के जज के घर पेश किया गया. 17 मार्च तक दोनों को पुलिस रिमांड पर भेजा गया है.

आत्मघाती हमले की तैयारी में दंपति

पकड़े गए जहानजेब सामी और उसकी पत्नी हीना बशीर बेग के पास से संवेदनशील साम्रगी को भी बरामद किया गया है. सूत्रों का कहना है कि दोनों पति-पत्नी दिल्ली में आत्मघाती हमले की तैयारी में थे. वहीं दोनों से पूछताछ भी हुई. दोनों ओखला विहार में रहते हैं.

इसे भी पढ़ें--- सोशल मीडिया पर 5 नाम से एक्टिव था IS का संदिग्ध, PFI का मेंबर भी गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें--- दिल्ली: इस्लामिक स्टेट के दो संदिग्ध हिरासत में, नफरत फैलाने वाले लिटरेचर बरामद

सूत्रों ने कहा कि इंडियन मुस्लिम यूनाइट नाम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चला रहे थे, जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगो को एंटी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) प्रदर्शन से जोड़ना था. दिल्ली पुलिस का दावा है कि दोनों की भूमिका दिल्ली में सीएए के खिलाफ लोगों को भड़काने में भी रही है.

पुलिस का कहना है कि ये लोग ज्यादा लोगों को एंटी सीएए और एनआरसी प्रदर्शन से जोड़ने के लिए इंडियन मुस्लिम यूनाइट नाम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चला रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें