scorecardresearch
 

दिल्ली में भी योगी फॉर्मूला, दंगाइयों से होगी नुकसान की वसूली

गृह मंत्री अमित शाह ने हालात को जल्द नियंत्रित करने के लिए दिल्ली पुलिस की पीठ थपथपाई और हिंसा, आगजनी पर दुख व्यक्त किया. शाह ने सदन में स्पष्ट कहा कि जिसने आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त की जाएगी.

शाह ने सदन में स्पष्ट कहा कि जिसने आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त की जाएगी (फोटोः PTI) शाह ने सदन में स्पष्ट कहा कि जिसने आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त की जाएगी (फोटोः PTI)

  • लोकसभा में गृह मंत्री बोले- जिसने आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त होगी
  • यूपी के सीएम योगी ने भी कहा था- उपद्रवियों से करेंगे नुकसान की भरपाई

दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में बुधवार को गर्मागर्म बहस हुई. चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने हालात को जल्द नियंत्रित करने के लिए दिल्ली पुलिस की पीठ थपथपाई और हिंसा, आगजनी पर दुख व्यक्त किया. शाह ने सदन में स्पष्ट कहा कि जिसने आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त की जाएगी.

गृह मंत्री शाह ने दिल्ली की हिंसा में 52 लोगों की मौत होने की जानकारी दी और कहा कि इसमें 526 लोग घायल हुए. इस दौरान 142 लोगों के घर जले. उन्होंने कहा कि 5000 से अधिक आंसू गैस के गोले छोड़े गए. दिल्ली पुलिस ने 36 घंटे के अंदर दंगों को समाप्त किया. शाह ने कहा कि जिसने भी आगजनी की, उसकी संपत्ति जब्त की जाएगी.

ये भी पढ़ें- CAA...शाहीन बाग...हेट स्पीच, शाह ने समझाई दिल्ली के दंगों की क्रोनोलॉजी

गृह मंत्री ने कहा कि हम दंगों को इतनी कैजुअली नहीं लेते. उन्होंने सवाल किया कि 3006 भाई-बहन जला दिए गए और आप उस पर कुछ नहीं बोलते हो. शाह का इशारा 1984 के सिख दंगों की ओर था. गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश में हिंसा भड़क गई थी. उपद्रवी भीड़ ने आगजनी भी की थी.

ये भी पढ़ें- अमित शाह बोले- दिल्ली में दंगों के लिए 300 लोग यूपी से आए

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई उपद्रवियों से ही करने की घोषणा की थी. प्रशासन ने सीसीटीवी फुटेज और तस्वीरों के सहारे पहचान कर नोटिस जारी किया था. हाल ही में लखनऊ प्रशासन ने 19 लोगों को रिकवरी के लिए फाइनल नोटिस भी थमा दी थी. अब गृह मंत्री ने सदन में आगजनी से हुए नुकसान की भरपाई उसे नुकसान पहुंचाने वालों से ही करने की बात कही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें