scorecardresearch
 

दिल्ली राजेंद्र नगर उपचुनाव: महिलाओं के बूथ पर BJP भारी, जीतकर भी यहां पिछड़ी AAP

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार क जीत मिली. लेकिन इस उपचुनाव के आंकड़ों में कुछ ऐसे तथ्य भी सामने आए हैं जो सत्ताधारी खेमे के लिए चिंता बढ़ाने वाले हैं.

X
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटोः पीटीआई) अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटोः पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिलाओं के बूथ पर बीजेपी को मिले अधिक वोट
  • राजेंद्र नगर सीट से जीते AAP के दुर्गेश पाठक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी का जादू बरकरार रहा. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राजेश भाटिया को 11 हजार वोट से अधिक के अंतर से हरा दिया था. उपचुनाव में भले ही आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को पटखनी दे दी, लेकिन पार्टी की चिंता बढ़ाने वाला एक तथ्य भी सामने आया है.

राजेंद्र नगर सीट के लिए उपचुनाव की मतगणना के बाद सामने आए आंकड़े ये बताते हैं कि कई बूथ ऐसे रहे, जहां बीजेपी को बढ़त मिली. महिलाओं के बीच बीजेपी की लोकप्रियता भी सत्ताधारी दल के लिए चिंता का सबब बन सकती है. राजेंद्र नगर उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को जीत मिली लेकिन महिलाओं के बूथ पर बीजेपी भारी पड़ी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 190 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. इनमें से छह बूथ महिलाओं के लिए बनाए गए थे. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं के लिए बनाए गए बूथ संख्या 46, 47, 48, 48 ए, 53 और 54 पर बीजेपी उम्मीदवार को आम आदमी पार्टी से अधिक वोट मिले हैं.

आंकड़ों के मुताबिक बूथ नंबर 48 पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को 78 वोट मिले जबकि बीजेपी यहां 177 वोट प्राप्त करने में सफल रही. बूथ नंबर 48 ए पर आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को 82 और बीजेपी के राजेश भाटिया को 112 वोट मिले. इसी तरह महिलाओं के अन्य बूथ पर भी बीजेपी के राजेश भाटिया को आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक से अधिक वोट मिले.

दिव्यांगों के बूथ पर भी बीजेपी भारी

केवल महिलाएं ही नहीं, दिव्यांगों के लिए बनाए गए बूथ पर भी बीजेपी भारी पड़ी. न्यू राजेंद्र नगर के आर ब्लॉक स्थित निगम प्रतिभा विद्यालय में दिव्यांग बूथ पर बीजेपी के राजेश भाटिया को 267 और आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को 184 वोट मिले. इसी तरह नारायण विहार इलाके में भी कई मतदान केंद्र ऐसे रहे, जहां बीजेपी को आम आदमी पार्टी से अधिक वोट मिले.

चुनाव मैदान में थे 14 उम्मीदवार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नारायण विहार इलाके में ही रोड शो किया था. इस उपचुनाव में कम मतदान हुआ था. राजेंद्र नगर सीट के उपचुनाव में 43.75 फीसदी मतदान हुआ था. इस उपचुनाव में कुल 14 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई. हालांकि, मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक और बीजेपी के राजेश भाटिया के बीच ही रहा.

17 राउंड हुई मतगणना

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती 17 राउंड तक चली. आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक कुल 40319 वोट पाकर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के राजेश भाटिया को 11468 वोट से मात देने में सफल रहे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें