scorecardresearch
 

दिल्ली-NCR में स्मॉग की चादर, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 300 के पार

दिल्ली समेत एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा के किसान अपने खेतों में पराली जला रहे हैं, जिसके चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है.

दिल्ली में बढ़ रहा है प्रदूषण (तस्वीर-रॉयटर्स) दिल्ली में बढ़ रहा है प्रदूषण (तस्वीर-रॉयटर्स)

  • दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर
  • हरियाणा-पंजाब जलाई गई पराली बड़ी वजह

दिल्ली समेत एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा के किसान अपने खेतों में पड़ी पराली को जला रहे हैं, जिससे जहरीला धुआं धीरे-धीर दिल्ली समेट एनसीआर को अपनी चपेट में लेता जा रहा है.

दिल्ली में मंगलवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 252 के अंक दर्ज किया गया, जबकि नोएडा में यह आंकड़ा 310 पहुंच गया. दिल्ली समेत आसपास के शहरों को ढक रही स्मॉग की चादर आने वाले दिनों में और गहरी हो सकती है. अगले 24 घंटे में प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा.

ऐसे लगेगी प्रदूषण पर रोक

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है. मंगलवार से प्रदूषण पर लगाम लगाने के कड़े इंतजाम किए जाएंगे. प्रदूषण रोकने के लिए प्राइवेट वाहनों, ट्रकों की एंट्री, डीजल जेनरेटर पर लगाम और ईंट भट्ठों और स्टोन क्रैशर पर रोक लगाने की जरूरत है.

बायोमास भी जिम्मेदार

सर्दी की शुरुआत होते ही दिल्ली में वायु का स्तर खराब होने लगता है. रविवार को एयर क्वालिटी इनडेक्स बेहद खराब रही और 300 पार हो गई. सोमवार को 50 अंकों का सुधार हुआ लेकिन बीते 24 घंटों में गुणवत्ता खराब होती रही.

SAFAR (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) के मुताबिक 14 अक्टूबर 2019  दिल्ली-NCR में PM2.5 का स्तर 121 है. जो बेहद खराब श्रेणी में आता है.

यह 15 अक्टूबर को 129 हो सकता है. हालात और खराब हो सकते हैं जबकि, 3 दिन बाद यह 136 के अंक पर चली जाएगी. आज यह 234 और तीन दिन बाद 277 अंक हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें