scorecardresearch
 

फिर दिल्ली की हवा हुई दमघोंटू, AQI 500 के पार, स्कूल बंद, बढ़ सकता है ऑड-इवन

राजधानी दिल्ली में बढ़ती ठंड के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब होती जा रही है. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 के पार पहुंच गया, जो कि खतरनाक श्रेणी में आता है. आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 564 दर्ज किया गया.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

  • 14-15 नवंबर को बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल
  • कल तक बंद रहेंगे हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर
  • दिल्ली में आगे भी जारी रह सकती है ऑड-ईवन की योजना

राजधानी दिल्ली में बढ़ती ठंड के साथ हवा की गुणवत्ता और खराब होती जा रही है. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 के पार पहुंच गया, जो कि खतरनाक श्रेणी में आता है. आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 564 दर्ज किया गया.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 560 रिकॉर्ड किया गया. जबकि दिल्ली नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 483 के स्तर को पार कर गया, तो वहीं नोएडा में एक्यूआई 588 के स्तर को पार कर गया.

पराली जलाने से हालात खराब

बताया जा रहा है कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से हालात खराब हो रहे हैं. इस बीच दिल्ली-एनसीआर के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज और कल बंद रहेंगे.

पिछले हफ्ते कुछ दिनों तक थोड़ी राहत मिलने के बाद एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर फिर खतरनाक होता जा रहा है. प्रदूषण बढ़ने के कारण 14 और 15 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर के सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है.

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर प्रतिबंध को 15 नवंबर तक बढ़ा दिया. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर को अपने अगले आदेश तक दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी.

बंद रहेंगे नोएडा-गाजियाबाद के स्कूल

हवा के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के बीच नोएडा और गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया. डीएम के कार्यालय आदेश में हवा की क्वालिटी बेहद खराब बताते हुए कक्षा-12 तक समस्त सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 14-15 नवंबर को बंद करने का आदेश दिया गया.

वहीं गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय ने भी अपने जिले में स्कूलों को 2 दिन तक बंद करने का आदेश जारी किया. जारी आदेश में कहा गया है कि पूरे इलाके में बढ़ते खतरनाक वायु प्रदूषण को देखते हुए 14-15 नवंबर को कक्षा-12 तक के सभी स्कूल (सरकारी और प्राइवेट) बंद रहेंगे.

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अगर हवा की क्वालिटी आगे बिगड़ती रही तो ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना को आगे भी जारी रखा जा सकता है. केजरीवाल ने कहा कि उन्हें लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के सामने देश की छवि की भी चिंता है. उन्होंने कहा, जरूरत पड़ी तो हम ऑड-ईवन की अवधि बढ़ा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें