scorecardresearch
 

दिल्ली धमाके पर शाह ने संभाला मोर्चा, बंगाल दौरा रद्द कर देर रात की मीटिंग

नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास से थोड़ी दूरी पर आज शुक्रवार शाम धमाका हुआ. धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. लेकिन इजरायल की ओर से इसे आतंकी हमला करार दिया गया जबकि भारत ने कहा कि हमले के आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा.

दिल्ली धमाके के बाद अमित शाह ने बंगाल का दौरा रद्द किया (फाइल-पीटीआई) दिल्ली धमाके के बाद अमित शाह ने बंगाल का दौरा रद्द किया (फाइल-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इजरायल के दूतावास के पास IED ब्लास्ट
  • धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं
  • इजरायली दूतावास के पास एक लिफाफा मिला

नई दिल्ली स्थित इजरायल के दूतावास के पास धमाका हुआ है. धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है लेकिन कई कारों को नुकसान पहुंचा है. इजरायल की ओर से इसे आतंकी हमला करार दिया गया तो भारत ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. धमाके के बाद यूपी और महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

धमाके के बाद पुलिस की स्पेशल सेल की टीम सबसे पहले मौके पर पहुंची और उसकी ओर से धमाके की पुष्टि की गई. पुलिस का कहना है कि विस्फोट फुटपाथ के पास हुआ. यह धमाका आज शुक्रवार शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ, जिसमें 4 से 5 कारों के शीशे टूट गए. धमाके के कारणों की जांच शुरू हो गई है और एनआईए की टीम भी मामले की जांच में जुटी है. 

अमित शाह का बंगाल दौरा रद्द

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए बम धमाके को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने सभी जिलों के जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्तों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जिलों के प्रमुख स्थानों, धार्मिक स्थलों और अन्य संवेदनशील जगहों पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें. साथ ही उन्होंने पुलिस को गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं.

दिल्ली में हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की है. बैठक में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के आला अधिकारी भी मौजूद थे. बैठक में दिल्ली पुलिस को इस मामले में जल्द अपनी तफ्तीश पूरा करने के निर्देश दिए गए. साथ ही खुफिया एजेंसियों को हर संभव मदद दिल्ली पुलिस को मुहैया करवाने का निर्देश दिया गया है. गृह मंत्री शनिवार को भी बैठक कर सकते हैं.

दिल्ली में किसानों के जारी प्रदर्शन और आज शाम हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल शनिवार को अपना बंगाल दौरा रद्द कर दिया.

धमाके के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमें भारत पर पूरा भरोसा है. घटनाक्रम पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू को अपडेट दे दिया गया है. 

केस दर्ज, स्पेशल करेगी जांचः CP

धमाके के बाद मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव भी घटनास्थल पर पहुंचे. इजरायली दूतावास के पास पुलिस को एक लिफाफा मिला है. जिस पर इजरायली दूतावास को लेकर कुछ जिक्र है. जांच एजेंसियों ने उसे कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर श्रीवास्तव ने आजतक से कहा कि हमने केस दर्ज कर लिया है. स्पेशल सेल मामले की जांच करेगी.

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री से बात की है. एस जयशंकर ने कहा कि हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने दूतावास और इजरायली राजनयिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है. मामले की जांच की जा रही है. विदेश मंत्री ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. वहीं, इजरायल ने इसे आतंकी हमला करार दिया है. 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने इजरायल के अपने समकक्ष से बात की है. पूरे घटनाक्रम को लेकर इजरायल को जानकारी दी गई है. इससे पहले दोनों देशों के विदेश मंत्री भी इस संबंध में बातचीत कर चुके हैं.बम निरोधक दस्ता ने हादसे की जगह से सबूत जुटा लिए हैं. सैंपल एकत्र कर लिए गए हैं.

सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित

सूत्रों के मुताबिक NIA की टीम इजरायली दूतावास के पास हुए धमाके के बाद अपनी टीम के साथ मौजूद है. NIA की टीम मौके का मुआयना कर रही है. कई सीनियर अधिकारी भी मौजूद हैं. सूत्रों का कहना है कि अभी तक एक ही IED की जानकारी है. NIA की फॉरेंसिक टीम के साथ-साथ केंद्र सरकार की फोरेंसिक टीम घटना स्थल पर मौजूद है. सूत्र यह भी बताते हैं कि एकत्र किए गए सबत को जांच के लिए NSG के नेशनल बम्ब डेटा सेंटर (NBDC) भेजा जाएगा.

इस बीच इजरायल विदेश मंत्रालय की ओर से हादसे के बाद कहा गया कि नई दिल्ली स्थित दूतावास में उसके सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित हैं.

इजराइली दूतावास के पास हुए बम धमाके के बाद अयोध्या सहित पूरे उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया. प्रदेश के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अयोध्या पर खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है. इससे पहले मुंबई में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

धमाका इजरायली दूतावास से 150 मीटर की दूरी पर हुआ है. दमकल विभाग की टीम भी मौके पर है. दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल पर मौजूद हैं. बता दें कि इजरायल का दूतावास डॉ एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित है.

घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई (PTI)

धमाके के तुरंत बाद मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के अधिकारी ने कहा कि हमें शाम 5.45 बजे धमाके की कॉल मिली, जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे. इलाके की घेराबंदी कर दी गई. 

देखें- आजतक LIVE TV

बता दें कि भारत और इजरायल आज अपने राजनयिक संबंधों के 29 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. भारत में इजरायल के दूतावास ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है. इजरायली दूतावास के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया कि जैसा कि हम अपनी साझेदारी की सालगिरह का जश्न मना रहे हैं, आइए एक नजर डालते हैं पिछले साल के उन महत्वपूर्ण क्षणों पर जिन्होंने हमारे रिश्ते को पहले से ज्यादा मजबूत बनाया.

शुरुआती जांच के बाद दिल्ली पुलिस का मानना था कि ये लो इंटेंसिटी का ब्लास्ट था. किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है. पुलिस इसे शरारती तत्वों की करतूत बता रही है. धमाके पर गृह मंत्रालय का बयान भी आ गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि NIA की टीम मौके पर पहुंच रही है. वे जांच करेंगे कि धमाका कैसे हुआ. फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंचेगी. सीसीटीवी फुटेज भी निकाले जाएंगे.

एक चश्मदीद ने कहा कि जहां पर धमाका हुआ वहां से कुछ किमी की दूरी पर मेरा घर है. धमाके की जोर से आवाज आई थी. शुरू में तो हमें मालूम नहीं पड़ा कि हुआ क्या है. बाद में न्यूज देखा तो मालूम पड़ा कि IED ब्लास्ट हुआ है. 

कई कारों के शीशे टूटे

घटना से कुछ दूरी पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी 

दिल्ली में जहां पर ये धमाका हुआ वो वीवीआईपी इलाके में आता है. यहीं से कुछ किमी की दूरी पर विजय चौक है, जहां पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी हो रही थी. इसमें, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मौजूद थे. ऐसे में जिस वक्त ये धमाका हुआ है उससे सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े होते हैं. 

गृह मंत्री अमित शाह पूरे घटना पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो और दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है. हालांकि अब से कुछ देर बाद गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो रहे हैं. दिल्ली में धमाके के बाद एयरपोर्ट, सरकारी इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.  

भारत में इजरायल के दूतावास रॉन मल्का ने कहा कि दूतावास में सभी लोग सुरक्षित हैं. दूतावास को हाई अलर्ट पर रखा गया है. हम दिल्ली पुलिस का सहयोग कर रहे हैं और विदेश मंत्रालय के साथ भी संपर्क में हैं. 

ये भी पढ़ें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें