scorecardresearch
 

Coronavirus in Delhi: दिल्ली में भी कोरोना की दस्तक! RML में 3 संदिग्ध मरीज भर्ती

Coronavirus in Delhi: राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस के तीन केस सामने आए हैं. तीनों मरीजों का इलाज चल रहा है और उनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. दिल्ली के अलावा चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है.

Coronavirus in Delhi: RML हॉस्पिटल में तीन संदिग्ध मरीजों का इलाज (फाइल फोटो-PTI) Coronavirus in Delhi: RML हॉस्पिटल में तीन संदिग्ध मरीजों का इलाज (फाइल फोटो-PTI)

  • लोहिया हॉस्पिटल में तीनों मरीजों का इलाज जारी
  • तीनों मरीजों के लिए गए सैंपल, जांच को भेजा गया

मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद के बाद अब दिल्ली में कोरोना वायरस के संदिग्ध मिले हैं. डॉक्टर राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मिनाक्षी भारद्वाज ने कहा कि हमारे सामने कोरोना वायरस के तीन केस सामने आए हैं. तीनों मरीजों का इलाज चल रहा है और उनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. दिल्ली के अलावा चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि चीन के यात्रा करने वाले 3 व्यक्तियों को कोरोना वायरस के संभावित जोखिम के लिए आरएमएल हॉस्पिटल के एक आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

सैंपल पुणे भेजा गया

आरएमएल हॉस्पिटल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर मिनाक्षी भारद्वाज ने कहा कि तीनों संदिग्ध मरीजों की उम्र 24 से 48 साल के बीच है और उन्हें सोमवार को भर्ती कराया गया है और उनके सैंपल लेकर आईसीएमआर-एनआईवी पुणे प्रयोगशाला भेज दिया गया है. इनमें से 2 दिल्ली और एक एनसीआर का निवासी है.

तीनों मरीजों को बुखार के साथ-साथ सर्दी और खांसी जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं हैं और वे ऐसे मामलों से निपटने के लिए खुद ही हॉस्पिटल आए थे.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है. फिलहाल मुंबई में चार और पुणे में 2 मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है. इनके अलावा पटना, जयपुर, बेंगलुरू, चंडीगढ़ समेत कई शहरों में कुछ संदिग्ध मरीजों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है और उनकी गहनता से जांच की जा रही है.

उज्जैन में भी मिला एक संदिग्ध मरीज

इसके अलावा मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज मिला है, उसे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जहां उसका इलाज जारी है. वायरस की पुष्टि के लिए नमूना जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजा गया है.

स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, उज्जैन निवासी छात्र चीन के वूहान में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है और स्वदेश लौटा है. भारत के हवाईअड्डों पर जब चीन से लौट रहे लोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई, उसके पहले ही वह उज्जैन आ चुका था. उसे सर्दी, जुकाम और बुखार की तकलीफ थी. कुछ दिन तक घर में रहने के बाद अब उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वायरस की पुष्टि के लिए सैंपल को पुणे जांच के लिए भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें--- कोरोना वायरस से लोगों में दहशत, 6 मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

चीन में अब तक 106 की मौत

इस बीच चीन में नोवल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है, जबकि 30 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 4,515 मामलों की पुष्टि हुई है.

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 976 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है और सोमवार तक कुल 6,973 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह था. ठीक होने के बाद कुल 60 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई.

इसे भी पढ़ें--- कोरोना वायरस की भारत में दस्तक! जयपुर के अस्पताल में चीन से आया छात्र भर्ती

चीन के शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने मंगलवार को घोषणा की कि प्रकोप के कारण स्कूलों के लिए 2020 के स्प्रिंग सेमेस्टर को टाल दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें