scorecardresearch
 

केजरीवाल बोले- खुलेगी एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी, दिल्लीवालों को मिलेगा आरक्षण

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में इसमें 50 हजार एडमिशन होंगे. यहां पर बच्चों की नौकरी की गारंटी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के सारे आईटीआई इसमें मर्ज हो जाएंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (ANI) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (ANI)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य के मतदाताओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में स्किल सेंटर और एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी खोली जाएगी. शुरुआत में इसमें 50 हजार एडमिशन होंगे. यहां पर बच्चों की नौकरी की गारंटी होगी.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सारे आईटीआई इसमें मर्ज हो जाएंगे. साथ ही दिल्ली के वोटर्स के लिए इस यूनिवर्सिटी में 85 फीसदी सीटें रिजर्व होंगी. उन्होंने कहा कि देश में बढ़ रही बेरोजगारी को लेकर दिल्ली सरकार को चिंता है, इसलिए ये यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला किया है.

दिल्ली में प्याज के संकट को लेकर दिल्ली सरकार के फैसले के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि अब राशन की दुकानों की जगह हम वैन की संख्या को बढ़ा रहे हैं. पहले हर विधानसभा में एक वैन थी अब हर वार्ड में एक वैन भेजी जाएगी. जिस नेता के बारे में प्याज वितरण में गड़बड़ी की शिकायत मिलेगी उसका टिकट काट दिया जाएगा.

बिगड़ने लगी दिल्ली की हवा

दिल्ली के प्रदूषण पर बोलते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले 4 महीने में दिल्ली की एयर क्वालिटी 'गुड' की श्रेणी में है. दूसरे राज्यों से आने वाला धुआं फिर से प्रदूषण के स्तर को बढ़ा रहा है. सभी राज्यों में सामान्य रूप से भी उपाय किए जा रहे हैं.

सर्दी की शुरुआत होते ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता बिगड़नी शुरू हो गई है. केजरीवाल ने अन्य राज्यों से भी पराली जलाने पर नियंत्रण करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से उठने वाला धुआं दिल्ली पहुंचना शुरू हो गया है और हमारी वायु गुणवत्ता अच्छी से मध्यम से खराब से बहुत खराब होने लगी है. बड़े पैमाने पर देखा गया है कि हरियाणा के करनाल में पराली जलने से दिल्ली में धुआं आ रहा है. यह सिर्फ दिल्ली की वायु गुणवत्ता का सवाल नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें