scorecardresearch
 

अमित शाह बोले- दिल्ली में कोरोना अस्पतालों का जायजा लेगी डॉक्टर्स की टीम

अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन और अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आश्वस्त किया है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे (फोटो-PTI) दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे (फोटो-PTI)

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ केंद्र ने की चर्चा
  • संयुक्त टीम अस्पतालों की जांच करेगी-शाह

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चर्चा करने के लिए रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के बीच बैठक हुई. मीटिंग में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य भी शामिल हुए.

मीटिंग के बाद अमित शाह ने बताया कि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग, AIIMS और दिल्ली के तीनों म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के डॉक्टर्स की एक संयुक्त टीम दिल्ली के सभी कोरोना अस्पतालों में जाकर वहां की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं व कोरोना से लड़ने की तैयारियों का निरीक्षण कर एक रिपोर्ट तैयार करेगी.

अमित शाह ने कोरोना हालात पर बैठक के बाद कहा कि दिल्ली में कोविड टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी. अमित शाह ने ट्वीट किया कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दो गुना किया जाएगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया जाएगा.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सिलसिलेवार ट्वीट में अमित शाह ने कहा कि साथ ही कुछ दिन के बाद कंटेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी. दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी और दिशानिर्देश देने के लिए मोदी सरकार ने AIIMS में टेलीफोनिक गाइडेंस के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है जिससे नीचे तक सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों का संचार किया जा सके. इसका हेल्पलाइन नंबर सोमवार को जारी हो जाएगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जाएगा, जिसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी. साथ ही अच्छे से मॉनिटरिंग हो, इसके लिए वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करवाया जाएगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना उपचार व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है जो 15 मई तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक संसाधन जैसे ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर और अन्य सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरी तरह आश्वस्त किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें