scorecardresearch
 

IAS की जगह इंजीनियर को बनाया सचिव, अफसरों से केजरीवाल सरकार का टकराव तय

पीडब्लूडी विभाग का सचिव विभाग के इंजीनियर इन चीफ सर्वज्ञ श्रीवास्तव को बनाया गया है. सचिव अब तक आईएएस अधिकारी ही बनते रहे हैं, लेकिन इस मामले में पहली बार किसी इंजीनियर को सचिव बना दिया गया है.

दिल्ली सरकार में फिर एक नया बवाल शुरू होने के हालात बन गए हैं. इस बार दो विभागों के सचिवों को लेकर अधिकारियों और सरकार में ठन सकती है. दो विभागों के सचिवों को लेकर सोमवार को आदेश जारी किये गए. जिनमे एक स्वास्थ्य विभाग है तो दूसरा PWD विभाग. इस बार अफसरशाही से लगातार टकराव लेने वाले मंत्री सत्येंद्र जैन है,जो इन दोनों विभागों के मंत्री भी हैं. 

अभी तक आईएएस ही बनते थे सचिव
PWD विभाग का सचिव विभाग के इंजीनियर इन चीफ सर्वज्ञ श्रीवास्तव को बनाया गया है. सचिव अब तक आईएएस अधिकारी ही बनते रहे हैं, लेकिन इस मामले में पहली बार किसी इंजीनियर को सचिव बना दिया गया है. अब तक इस विभाग के दो हिस्से होते थे, पहला इंजीनियरिंग तो दूसरा वित्तीय फैसला लेने के लिए अधिकारि‍यों का विंग. नए फैसले के बाद दोनों हिस्सों का मुखिया इंजीनियर को ही बनाने का मतलब है कि कार्यपालिका के फैसले भी वही लेंगे. यानी वित्तीय फैसलों पर अब अधिकारियों की नजर नहीं होगी. इस विभाग के प्रधान सचिव चेतन सांघी थे जो सरकार से लंबी छुट्टी पर हैं. उनके खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो ने औद्योगिक जमीन को फ्रीहोल्ड करने के मामले में एफआईआर दर्ज की थी.

दो महीने की छुट्टी पर गए स्वास्थ्य सचिव
दूसरे फैसले में दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा IRS अधिकारी डॉ. तरुण सीम को दिया गया है. 1992 बैच के इस अधिकारी को विभाग में कई आईएएस अधिकारियों की अनदेखी कर नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. अब तक स्वास्थ्य सचिव रहे अमरनाथ दो महीने की छुट्टी पर चले गए हैं. सूत्रों की माने तो वो स्वस्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के उस फैसले से नाखुश हैं जिनमे मंत्री ने सभी जूनियर अधिकारियों को सचिव को नहीं बल्कि सीधे मंत्री को रिपोर्ट करने को कहा था. इस विभाग के सचिव भी अब तक आईएएस अधिकारी होते आए हैं.

अध‍िकारियों से होता रहा है केजरीवाल सरकार का टकराव
पहले ही आईएएस अधिकारियों और दानिक्स अधिकारियों से अधिकारों को लेकर विवादों में रही दिल्ली सरकार के लिए नई मुश्किल हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें