scorecardresearch
 

दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाने वाले 7 कुत्ते CISF से रिटायर

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) यूनिट के 7 कुत्तों को अपना सेवाकाल सफलता से पूरा करने के बाद रिटायरमेंट मिल गया.

CISF की DMRC यूनिट में रिटायर कुत्तों के सम्मान में समारोह (फोटो-जितेंद्र) CISF की DMRC यूनिट में रिटायर कुत्तों के सम्मान में समारोह (फोटो-जितेंद्र)

  • दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में निभाई अहम भूमिका
  • रिटायर होने वाले कुत्तों के सम्मान में समारोह

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) यूनिट के 7 कुत्तों को अपना सेवाकाल सफलता से पूरा करने के बाद रिटायरमेंट मिल गया.

इन कुत्तों को CISF की फिफ्थ रिज़र्व बटालियन, गाज़ियाबाद के डॉग ब्रीडिंग सेंटर में छह महीने के गहन प्रशिक्षण के बाद CISF की DMRC यूनिट के साथ सेवा के लिए जोड़ा गया था. इन्होंने मेट्रो को तमाम तरह के ख़तरों से सुरक्षित बचाने के लिए अपनी ड्यूटी को बाखूबी अंजाम दिया.

CISF की DMRC दिल्ली यूनिट में ये पहला मौका है जब ड्यूटी के प्रति निष्ठा और समर्पण दिखाने के लिए कुत्तों के रिटायरमेंट पर उन्हें सम्मान देने के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया.  

कार्यक्रम में CISF यूनिट DMRC दिल्ली के डीआईजी रघुबीर लाल, आईपीएस के अलावा CISF और DMRC के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

अपने कार्यकाल के दौरान इन कुत्तों ने कई मॉक एक्सरसाइज में हिस्सा लेने के साथ मेट्रो परिसर में कई लावारिस बैग्स पकड़वाए. राष्ट्रीय दिवस के मौकों पर अलर्ट की स्थिति में औचक निरीक्षण में भी इनकी खास भूमिका रही. ये कुत्ते हैं-

 01. हिना- लैब्राडोर (फीमेल)

02.  वीर- कॉकर स्पेनियल्स (मेल)

03.  काइट- लैब्राडोर (फीमेल)

04.  जेली- लैब्राडोर  (फीमेल)

05. जेसी- जर्मन शेपर्ड (फीमेल)

06. लूसी- लैब्राडोर (फीमेल)

07. लवली- लैब्राडोर (फीमेल)

इस मौके पर सभी रिटायर्ड कुत्तों को मेमेंटो, मेडल और सर्टिफिकेट से नवाज़ा गया. समारोह के बाद सभी कुत्तों को जंगपुरा के एक एनजीओ को सौंप दिया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें