scorecardresearch
 

Corona Virus का बिहार में मामला! चीन से लौटी युवती PMCH में भर्ती

Corona Virus की चपेट में आने से चीन में अब तक 80 लोगों की मौत हो गई है. भारत अभी तक इस वायरस से बचा हुआ था, लेकिन चीन से पटना लौटी एक युवती को वायरस से मिलते-जुलते लक्षण दिखने के बाद भर्ती कराया गया है.

Corona Virus को लेकर इस समय पूरी दुनिया सजग हो गई है (AP) Corona Virus को लेकर इस समय पूरी दुनिया सजग हो गई है (AP)

  • कुछ दिन पहले चीन से लौटी युवती
  • युवती में दिखे वायरस जैसे लक्षण
  • चीन से लौटा युवक जयपुर में भर्ती

बिहार की राजधानी पटना में चीन से लौटी एक युवती को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) में भर्ती कराया गया है. युवती बिहार के छपरा की रहने वाली है और कुछ ही दिन पहले चीन से लौटी है.

युवती को पहले छपरा के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान स्थानीय डॉक्टरों ने पाया कि युवती की बीमारी के लक्षण कोरोना वायरस से मिलते-जुलते हैं. इसके बाद डॉक्टरों ने युवती को पटना के पीएमसीएच में रेफर कर दिया है. युवती का पीएमसीएच में इलाज चल रहा है.

युवती पटना रेफर

पीएमसीएच में डॉक्टरों की एक टीम युवती का इलाज कर रही है. पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) के सुपरिटेंडेंट ने कहा कि छपरा की एक लड़की, जो हाल ही में चीन से लौटी है, में  कैरोनो वायरस के समान लक्षण दिखने के बाद छपरा के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था. लेकिन अब उसे पटना के पीएमसीएच में भर्ती कराया जाएगा.

जयपुर में भी एक संदिग्ध

इससे पहले रविवार को जयपुर में भी कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया था. उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसके बारे में बताया जा रहा है कि यह युवक चीन में पढ़ाई कर रहा है. इस बीमारी का लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हालांकि जयपुर के एसएमएस अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डीएस मीणा ने इस मामले की पुष्टि की है कि एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. हालांकि उन्होंने कहा कि उसका सैम्पल टेस्ट के लिए भेजा जाएगा. लेकिन अभी कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि नहीं हुई है.

इसे भी पढ़ें--- पूरे विश्व के लिए हेल्थ एमरजेंसी नहीं है कोरोना वायरस: WHO

इस बीच एयरपोर्ट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि पिछले 14 दिनों में बेंगलुरू से चीन के वूहान शहर की यात्रा करने का कोई इतिहास नहीं है. बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुल 392 यात्रियों ने कल से आज सुबह 8 बजे तक थर्मल स्कैनर की जांच की गई.

कोई भारतीय नहींः MEA

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि अब तक चीन में कोई भी भारतीय कोरोना वायरस के प्रकोप से प्रभावित नहीं हुआ है. बीजिंग स्थित दूतावास वहां रह रहे सभी भारतीयों से संपर्क में है. वुहान और हुबेई प्रांत से भी लगातार अपडेट लिए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें--- विदेश मंत्रालय ने कहा- चीन में कोरोना वायरस की चपेट में कोई भारतीय नहीं

चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 80 हो गई. अब तक इसके चपेट में 2700 से ज्यादा लोग आए हैं.

इस खतरनाक वायरस का प्रकोप सबसे पहले दिसंबर 2019 में मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में पाया गया था. 11 मिलियन आबादी वाले इस शहर में गुरुवार से किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें