scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अजीत डोभाल ने नहीं दिया ये भड़काऊ बयान, नकली है ये स्क्रीनशॉट

पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विरोध और समर्थन में देश भर में प्रदर्शन चल रहे हैं. पिछले दिनों इन प्रदर्शनों में काफी हिंसा भी देखने को मिली.और अब देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नाम पर एक फर्जी बयान वायरल हो गया है 

X
अजीत डोभाल ने नहीं दिया ये भड़काऊ बयान, नकली है ये स्क्रीनशॉट अजीत डोभाल ने नहीं दिया ये भड़काऊ बयान, नकली है ये स्क्रीनशॉट

पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विरोध और समर्थन में देश भर में प्रदर्शन चल रहे हैं. पिछले दिनों इन प्रदर्शनों में काफी हिंसा भी देखने को मिली.और अब देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के नाम पर एक फर्जी  बयान  वायरल हो गया है जिसमें प्रदर्शनकारियों को सीधे बम से उड़ा देने की बात कही गई है.

 2016 से सोशल मीडिया पर घूम रही है ये कहानी

 

 

 विदेश मंत्रालय ने कहा, फेसबुक पर नहीं हैं डोभाल

अजीत डोभाल के नाम पर वैसे तो कई फेसबुक अकाउंट बने हुए हैं, पर कोई भी वेरिफाइड नहीं है. पिछले साल विदेश मंत्रालय ने भी बताया था कि अजीत का कोई फेसबुक अकाउंट नहीं है. 

क्या है इजरायल वाली कहानी का सच? 

निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग की 2005 में आई फिल्म ‘म्यूनिख’ इसी ऑपरेशन परआधारित है.जाहिर है, अजीत डोभाल के नाम पर एक आधी सच्ची, आधी झूठी कहानी शेयर करके हिंसा भड़काने की कोशिश की जा रही है.

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने फेसबुक पर लिखा है कि इजरायल ने पांच साल पहले पहले अलग-अलग शहरों में आतंकियों को चौराहों पर गोली मारी थी. फिर बम से उनके समर्थकों को उड़ा दिया था.

निष्कर्ष

न तो अजीत डोभाल का कोई फेसबुक अकाउंट है, न ही उन्होंने ऐसी कोई बात कही है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें