scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: राजस्थान में गिरफ्तार अफसर और कांस्टेबल नहीं, ये हैं पापा के साथ डांस कर रहीं इन्फ्लूएंसर

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रही लड़की ट्रैवल इन्फ्लुएंसर निकिता शर्मा है जो अपने पापा के साथ डांस कर रही है. कुछ लोग मनगढ़ंत तरीके से इस वीडियो को राजस्थान पुलिस अधिकारी और महिला कांस्टेबल वाली घटना से जोड़ कर पेश कर रहे हैं.

दावा किया जा रहा है कि ये दोनों राजस्थान के पुलिसकर्मी हैं दावा किया जा रहा है कि ये दोनों राजस्थान के पुलिसकर्मी हैं

हाल ही में राजस्थान पुलिस के अफसर हीरालाल सैनी और एक महिला कांस्टेबल का कथित तौर पर स्विमिंग पूल में अश्लील हरकतें हुए वीडियो वायरल हुआ था. वीडियो में महिला कांस्टेबल का छह साल का बच्चा भी नजर आ रहा था. इस मामले में हीरालाल सैनी और महिला कांस्टेबल दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.  

इन घटनाक्रमों के बीच सोशल मीडिया पर एक शख्स के साथ डांस करती लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये दोनों राजस्थान के पुलिसकर्मी हैं जिनका इस वीडियो के वायरल होने की वजह से तबादला कर दिया गया.

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “डिप्टी साहब को शानदार डांस ने करवाया एपीओ. उदयपुर के मावली डिप्टी एसपी हितेश मेहता को अनुशासनहीनता के कारण किया एपीओ. दोनों में गजब का टेलेंट है, बस फिल्मों के बजाय गलती से राजस्थान पुलिस में भर्ती हो गए.”

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रही लड़की ट्रैवल इन्फ्लुएंसर निकिता शर्मा है जो अपने पापा के साथ डांस कर रही है. कुछ लोग मनगढ़ंत तरीके से इस वीडियो को राजस्थान पुलिस अधिकारी और महिला कांस्टेबल वाली घटना से जोड़ कर पेश कर रहे हैं.

क्या है सच्चाई
 
वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकालकर उन्हें रिवर्स सर्च करने पर हमें पता चला कि ट्रैवल इन्फ्लुएंसर निकिता शर्मा ने ये वीडियो 17 जून 2021 को अपने वेरिफाइड इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया था. वीडियो के साथ उन्होंने बताया था कि जिनके साथ वो डांस कर रही हैं, वो उनके पापा हैं. निकिता के इंस्टाग्राम पेज के बायो सेक्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक वो ट्रैवल इन्फ्लुएंसर होने के साथ-साथ मोटिवेशनल ​स्पीकर भी हैं.

‘डेक्केन क्रॉनिकल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक निकिता के पापा संदीप कुमार शर्मा डिफेंस में रह चुके हैं. साल 2020 के एक इंटरव्यू में निकिता ने बताया कि उनके पापा आर्मी में थे और 7-8 साल पहले उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया था. साफ है कि राजस्थान पुलिस से​ निकिता या उनके पिता का कुछ लेना-देना नहीं है.

हितेश मेहता कौन हैं?

वायरल वीडियो को जो लोग हीरालाल सैनी के कथित वायरल वीडियो वाले मामले से जोड़कर पेश कर रहे हैं, उनमें से कुछ हितेश मेहता नाम के अधिकारी के तबादले की बात भी लिख रहे हैं. दरअसल हितेश मेहता का मामला एकदम अलग है और हीरालाल सैनी के कथित वीडियो वाले मामले से उसका कुछ लेना-देना नहीं है. जहां हीरालाल सैनी ब्यावर, अजमेर के डीएसपी थे, वहीं हितेश मेहता मावली, उदयपुर के डीएसपी थे.  

हितेश मेहता को हाल ही में एपीओ (अवेटिंग पोस्टिंग ऑर्डर) में डाल दिया गया था. वर्तमान में वे किसी पद पर नहीं हैं.

साफ है कि ट्रैवल इन्फ्लुएंसर निकिता शर्मा और उनके पापा के डांस वीडियो को राजस्थान पुलिस के कथित वायरल वीडियो मामले से जोड़ा जा रहा है.

(सौरभ भटनागर के इनपुट के साथ)

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

इस वायरल वीडियो में डांस कर रहे लोग राजस्थान के पुलिसकर्मी हैं जिनका हाल ही में इस वीडियो के वायरल होने पर तबादला कर दिया गया.

निष्कर्ष

इस वीडियो में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर निकिता शर्मा अपने पापा के साथ डांस करती दिख रही हैं. राजस्थान के पुलिस अफसर और महिला कांस्टेबल के कथित वायरल वीडियो का इससे कोई संबंध नहीं है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें