scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ‘बस्पन का प्यार’ गाने वाले सहदेव को नहीं मिली है 23 लाख की कार, कई वेबसाइट्स ने चलाई गलत खबर

हर किसी को उसके ‘बचपन का प्यार’ याद दिला देने वाले छत्तीसगढ़ के दस वर्षीय सहदेव दिर्दो और रैपर बादशाह के गाने ने अपनी रिलीज के पहले दिन ही तहलका मचा दिया. खबर लिखे जाने तक इसे तकरीबन 45 लाख लोग देख चुके थे.

X
क्या सहदेव को मिली 23 लाख की कार क्या सहदेव को मिली 23 लाख की कार

हर किसी को उसके ‘बचपन का प्यार’ याद दिला देने वाले छत्तीसगढ़ के दस वर्षीय सहदेव दिर्दो और रैपर बादशाह के गाने ने अपनी रिलीज के पहले दिन ही तहलका मचा दिया. खबर लिखे जाने तक इसे तकरीबन 45 लाख लोग देख चुके थे.

इस बीच बहुत सारे लोग ऐसा दावा कर रहे हैं कि वायरल सेन्सेशन बच चुके इस बच्चे को रायपुर के एमजी मोटर्स शोरूम ने 23 लाख की एक कार तोहफे में दी है.

‘इंस्टेंट बॉलीवुड’ ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें सहदेव एक कार के सामने खड़ा हुआ है. एक व्यक्ति उसे कुछ देते हुए तस्वीर खिंचवा रहा है और पास ही एक लड़की खड़ी है. वीडियो पर लिखा है, “बचपन का प्यार से हिट हुए लड़के को मिली 23 लाख की गाड़ी.”

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि एमजी मोटर्स की तरफ से सहदेव को तोहफे में कार दिए जाने का दावा कोरी अफवाह है. हाल ही में रायपुर स्थित ‘एमजी मोटर्स’ ने सहदेव के हाथ से एक ग्राहक को कार की चाबी दिलवाई थी. इसी कार्यक्रम में सहदेव का सम्मान भी किया गया था. सहदेव के सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर और एमजी मोटर्स के सेल्स मैनेजर, दोनों ने इस इस बात की पुष्टि की है.

‘पीटीसी न्यूज’ , ‘स्कूपहूप’ और ‘बिजनेस खबर’ जैसी कई वेबसाइट्स में भी सहदेव को एमजी मोटर्स की तरफ से 23 लाख की कार दिए जाने की बात कही गई है. खबर लिखे जाने तक इन वेबसाइट्स की खबर में संशोधन नहीं किया गया था.

क्या है सच्चाई 
इस मामले की हकीकत जानने के लिए हमने सहदेव के सोशल मीडिया मैनेजर पिंटू माहेश्वरी से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया, “9 अगस्त 2021 को रायपुर स्थित एमजी मोटर्स ने सहदेव को आमंत्रित किया था. उन्होंने एक इलेट्रिक कार के अपने पहले ग्राहक को सहदेव के हाथ से चाबी दिलवाई थी. इस इवेंट के कुछ वीडियो मैंने सहदेव के फेसबुक पेज से लाइव  किए थे. बाद में ये वीडियो दूसरी जगह शेयर होने लगे और पता नहीं कैसे ये भ्रामक बात फैल गई ​कि सहदेव को 23 लाख की कार दी गई है.”

हमने रायपुर ​स्थित ‘एमजी मोटर्स’ के ऑफिस में भी फोन किया. यहां के सेल्स मैनेजर धीरज कुमार ने हमें बताया, “हमने हाल ही में अपने बाल कलाकार सहदेव दिर्दो को सम्मानित करने के लिए बुलाया था. इस मौके पर हमने उसके हाथ से कार की चाबी एक ग्राहक को दिलवाई थी. हमारी तरफ से उसे कार दिए जाने की जो खबर चल रही है, वो एकदम झूठी है.”

‘बचपन का प्यार’ गाना मूल रूप से गुजरात के गायक कमलेश बरोट ने गाया था. पर इसे प्रसिद्धि तब मिली जब सुकमा, छत्तीसगढ़ के 10 साल के बच्चे सहदेव दिर्दो ने इसे अपने मासूम अंदाज में गाया. उनका ‘बचपन’ को ‘बस्पन’ बोलना हर किसी के दिल को छू गया और देखते ही देखते इस गाने के दसियों वर्जन सामने आ गए.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सहदेव को सम्मानित कर उसके गाने का वीडियो शेयर किया था. इसके बाद ही रैपर बादशाह ने सहदेव के साथ गाने का करार किया और अब ये गाना सबके सामने आ चुका है.

तो बेहतर होगा कि सहदेव को 23 लाख की कार दिए जाने की अफवाह पर ध्यान देने के बजाए आप बादशाह संग जुगलबंदी वाला उसका गाना सुनें. इस गाने में सहदेव गॉगल्स लगाकर पूरे टशन में एक प्यारी सी बच्ची को लॉलीपॉप देते नजर आ रहे हैं.

 (सौरभ भटनागर के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

‘बचपन का प्यार’ गाने से मशहूर हुए सुकमा, छत्तीसगढ़ के सहदेव दिर्दो को छत्तीसगढ़ के एमजी मोटर्स शोरूम की तरफ से 23 लाख की कार गिफ्ट की गई है.

निष्कर्ष

रायपुर के एमजी मोटर्स शोरूम ने सहदेव को कार नहीं दी थी बल्कि उसके हाथों एक ग्राहक को कार की चाबी दिलवाई थी. इस कार्यक्रम में सहदेव को सम्मानित भी किया गया था.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें