scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: राहुल गांधी ने शेयर किया बीजेपी विधायक के बयान का संपादित वीडियो

क्या हरियाणा की असंध विधानसभा सीट के विधायक और भाजपा प्रत्याशी बख्शीश सिंह विर्क ने सार्वजनिक सभा में ऐसा दावा किया है कि वोट किसी को भी डाला जाए, लेकिन जाएगा भाजपा को? हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ है. फैक्ट चेक में जानिए इस स्टोरी की हकीकत.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है

क्या हरियाणा की असंध विधानसभा सीट के विधायक और भाजपा प्रत्याशी बख्शीश सिंह विर्क ने सार्वजनिक सभा में ऐसा दावा किया है कि वोट किसी को भी डाला जाए, लेकिन जाएगा भाजपा को? हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है जिसमें बख्शीश सिंह विर्क कहते हुए प्रतीत होते हैं कि ईवीएम में चाहे जो भी बटन दबाई जाएगी, वोट 'फूल' पर ही जाएगा.

इस वीडियो को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, जिसके बाद यह सोशल मीडिया की सुर्खियों में आ गया. राहुल गांधी ने वीडियो शेयर करते हुए अपनी पोस्ट में विर्क को 'बीजेपी में सबसे ईमानदार आदमी' बताया.

स्टोरी लिखे जाने तक राहुल गांधी के ट्वीट में इस वीडियो को करीब 3.40 लाख लोग देख चुके हैं और करीब 13 हजार लोगों ने इसे रीट्वीट किया है. राहुल गांधी के ट्वीट के आधार पर कई मीडिया पोर्टल ने इस पर रिपोर्ट भी प्रकाशित की है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी ने जो वीडियो क्लिप शेयर की है, उसे इस ढंग से संपादित किया गया है कि विर्क ने जो भी कहा, उसका मतलब बदल गया.

क्या है दावा

राहुल गांधी ने जो वीडियो शेयर किया है, वह 39 सेकेंड का है, जिसमें बख्शीश सिंह एक आम सभा में पंजाबी में संबोधित करते हुए देखे जा सकते हैं. उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है, "आप जहां भी वोट देंगे, हमें पता चल जाएगा. ऐसा मत समझना कि हमें पता नहीं चलेगा. हम जानबूझकर आपको नहीं बताते हैं. लेकिन अगर कोई पूछे तो हम बता सकते हैं कि उसने किसने वोट दिया है. क्योंकि मोदी जी और मनोहर लाल जी बहुत तेज हैं.”

22 सेकेंड के बाद वीडियो में एक जंप कट आता है, जिससे समझ में आता है कि वीडियो में निरंतरता नहीं है. इससे बाद बख्शीश सिंह कहते हैं कि “आप जिसे चाहें उसे वोट दें, लेकिन यह जाएगा सिर्फ फूल (BJP) को. मशीन में एक पुर्जा फिट किया गया है.”

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह वीडियो मतदान के एक दिन पहले (20 अक्टूबर) वायरल हुआ. इस मामले पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने ईवीएम में छेड़छाड़ संबंधी बयान के लिए बख्शीश सिंह को नोटिस जारी किया है.

बख्शीश सिंह ने स्पष्ट तौर पर इस आरोप से इनकार करते हुए दावा किया कि यह वीडियो 'फर्जी' है.

क्या है सच्चाई

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने विर्क के इस भाषण की एक बड़ी क्लिप हासिल की जो 7 मिनट 10 सेकेंड की है. हमने पाया कि जो वीडियो कांग्रेस के कई नेताओं ने शेयर की है वह इस वीडियो का संपादित वर्जन है, जिसमें छेड़छाड़ करके विर्क की बातों का मतलब बदल दिया गया है. विर्क ने यह भाषण 18 अक्टूबर को दिया था.

असली वीडियो में 2.14 मिनट पर बख्शीश सिंह ईवीएम में छेड़छाड़ से जुड़ी बात कहनी शुरू करते हैं.

पंजाबी में संबोधित करते हुए विर्क जो कहते हैं, उसका अनुवाद होगा,  “जानते हैं अब वे क्या कह रहे हैं? वे कह रहे हैं कि आप वोट चाहे जहां दें, लेकिन जाएगा यह फूल (BJP) को ही. आप चाहे जो बटन दबाएंगे, वोट बीजेपी को ही जाएगा. ईवीएम में कोई पुर्जा फिट कर दिया गया है.”

हालांकि, यह गौर करने की बात है कि इस वीडियो को संपादित करके इसमें से ईवीएम से संबंधित बयान से कुछ शब्द जरूर हटाए गए हैं लेकिन विर्क के वायरल बयान की कुछ बातें असली वीडियो में भी मौजूद हैं. विर्क ने वास्तव में यह बात कही थी कि आप जिसे भी वोट देंगे, यह बात हमें पता चल जाएगी.

अब यह चुनाव आयोग को तय करना है कि विर्क का बयान मतदाताओं को गलत तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में आएगा या फिर यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर

दावा

हरियाणा के बीजेपी विधायक बख्शीश सिंह विर्क ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की गई है.

निष्कर्ष

वीडियो को संपादित करके विर्क के बयान का मतलब बदल दिया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें