scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: रणवीर के ‘फोटोशूट विवाद’ के बीच दीपिका पादुकोण की पुरानी फोटो के जरिये उन पर साधा जा रहा निशाना

आजतक की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि दीपिका की ये फोटो हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि 11 साल पुरानी है. दरअसल, एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें दीपिका सिर पर टोकरी रखे हुए हैं. टोकरी में हरे रंग की इस्लामिक चादर और फूल रखे हुए हैं. फोटो देखकर ऐसा लग रहा है कि वो किसी दरगाह पर चादर चढ़ाने जा रही हैं.

X
फैक्ट चेक. फैक्ट चेक.

न्यूड फोटोशूट कराने के मामले में एक्टर रणवीर सिंह की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उनके खिलाफ मुंबई में एफआईआर तो पहले ही दर्ज हो गई थी, अब महाराष्ट्र के राज्य महिला आयोग में भी एक वकील ने उनकी शिकायत कर दी है.

इसी बीच सोशल मीडिया पर रणवीर सिंह की पत्नी और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की सिर पर टोकरी रखे हुए एक फोटो वायरल हो गई. इस टोकरी में हरे रंग की इस्लामिक चादर और फूल रखे हुए हैं. फोटो देखकर ऐसा लगा रहा है कि वो किसी दरगाह पर चादर चढ़ाने जा रही हैं.

इस फोटो को शेयर करते हुए लोग दीपिका पर तंज कस रहे हैं कि एक तरफ उनके पति बिना कपड़ों के फोटोशूट करवा रहे हैं. दूसरी तरफ वो लाश को कपड़े पहना (दरगाह पर चादर चढ़ा) रही हैं.

जैसे कि, एक फेसबुक यूजर ने इस फोटो को पोस्ट करते हुए लिखा, इसे कहते हैं घोर कलियुग. खसम नंगा होके फोटो खिंचवा रहा है और ये लाश को कपड़े पहना रही है.  

आजतक की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि दीपिका की ये फोटो हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि 11 साल पुरानी है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने पर ये हमें ‘द हिंदुस्तान टाइम्स’ की 31 अगस्त, 2021 की एक रिपोर्ट में मिली. यहां इसके साथ कैप्शन में लिखा है, अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में दीपिका पादुकोण. इस रिपोर्ट में दीपिका के इस दरगाह में जाने से जुड़ी और भी कई तस्वीरें हैं. 

इसके अलावा, एंटरटेनमेंट टाइम्स की फोटो गैलरी में भी ये फोटो मौजूद है. यहां भी इसे 31 अगस्त, 2011 को ही अपलोड किया गया था.

दीपिका पादुकोण पहले भी रही हैं ट्रोलर्स के निशाने पर

साल 2020 में दीपिका पादुकोण अपनी फिल्म ‘छपाक’ के प्रमोशन के दौरान जेएनयू पहुंची थीं. उनके आने से कुछ दिन पहले जेएनयू में कुछ नकाबपोश लोगों ने स्टूडेंट्स को पीट-पीटकर घायल कर दिया था. दीपिका ने वहां पहुंचकर स्टूडेंट्स के साथ सहानुभूति जताई थी. इस बात को लेकर कई लोगों ने उन पर राजनीति करने का आरोप लगाया था. 

इसके अलावा, एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद भी दीपिका पादुकोण विवादों में घिरी थीं. दरअसल, उनकी एक वॉट्सएप चैट सामने आई थी जिसमें वो ड्रग्स की बात कर रही थीं. इसे लेकर एनसीबी ने उनसे पूछताछ की थी. 

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर दीपिका पादुकोण को लेकर फर्जी खबरें वायरल हो चुकी हैं. उस वक्त भी हमने इनकी सच्चाई बताई थी.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

जहां एक ओर एक्टर रणवीर सिंह न्यूड फोटोशूट करवा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण लाश को कपड़े पहना (दरगाह पर चादर चढ़ा) रही हैं.

निष्कर्ष

दीपिका पादुकोण की ये फोटो हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि साल 2011 की है जब वो अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर चादर चढ़ाने गई थीं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें