scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ ओत्तावियो क्वात्रोकी नहीं बल्कि राहुल गांधी ही हैं

सोनिया गांधी की एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए दवा कर रहे हैं कि तस्वीर में सोनिया गांधी के पीछे खड़ा हुआ शख्स उनके बेटे राहुल गांधी नहीं बल्कि इटली के व्यापारी ओत्तावियो क्वात्रोकी हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर.

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में सोनिया गांधी के पीछे सूट और टाई पहने एक शख्स को देखा जा सकता है, जिसकी शक्ल राहुल गांधी से मिल रही है. सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को शेयर करते हुए दवा कर रहे हैं कि तस्वीर में सोनिया गांधी के पीछे खड़ा हुआ शख्स उनके बेटे राहुल गांधी नहीं बल्कि इटली के व्यापारी ओत्तावियो क्वात्रोकी हैं. 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. असल में सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी की ये पुरानी तस्वीर है जो स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के एक समारोह में ली गई थी. 

एक ट्विटर यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "ये राहुल खान नहीं हैं, ये उनकी मां के करीबी दोस्त ओत्तावियो क्वात्रोची है, बाकी इस फोटो को देखकर कुछ कहने की जरूरत नहीं है. जय श्री राम"

फेसबुक और ट्विटर पर ये तस्वीर काफी वायरल है. इस पोस्ट का आर्काइव यहां और यहां देखा जा सकता है.  

क्या है सच्चाई? 

रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें वायरल तस्वीर इंडियन एक्सप्रेस की एक फोटो गैलरी में मिली. फोटो पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, ये तस्वीर सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी की है. यह तस्वीर 8 अप्रैल 1996 की है जब सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी एक स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के समारोह में शामिल शामिल हुए थे. 

गलत दावे के साथ वायरल हो रही है तस्वीर.

ओत्तावियो क्वात्रोकी की तस्वीर खोजने पर हमें उनकी तस्वीर ‘गेटी इमेज्स’ की वेबसाइट पर मिली. तस्वीर को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी हैं न की ओत्तावियो क्वात्रोकी. 

अलग-अलग दावे के साथ शेयर हो रही है तस्वीर.

कौन है ओत्तावियो क्वात्रोकी? 

ओत्तावियो क्वात्रोकी इटली के जाने माने व्यापारी थे. ओत्तावियो पर बोफोर्स घोटाले में दलाली के जरिए घूस खाने का आरोप था. दरअसल, सीबीआई द्वारा 1999 में बोफोर्स चार्जशीट में क्वात्रोची का नाम लिया गया था. उस समय ओत्तावियो को गांधी परिवार के बेहद करीबी माना जाता था. 13 जुलाई 2013 को 74 साल की उम्र में ओत्तावियो क्वात्रोकी की स्ट्रोक की वजह से मिलान, इटली में मृत्यु हो गई थी.

पड़ताल से यह साफ़ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ किये गए दावे गलत है. वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ ओत्तावियो क्वात्रोकी नहीं बल्कि उनके बेटे राहुल गांधी ही हैं. 

(सोनाली खट्टा के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

तस्वीर में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ इटली के व्यापारी ओत्तावियो क्वात्रोकी हैं.

निष्कर्ष

तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी ही हैं. तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर कर के सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें