scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: शादी के दौरान एक-दूसरे को चांटे मारते दूल्हा-दुल्हन का ये वीडियो असल में स्क्रिप्टेड है

Fact Check: जब हमने इस वीडियो की जांच की तो हमें पता लगा कि ये एक स्क्रिप्टेड वीडियो है. इस तरह की कोई घटना सहारनपुर में नहीं हुई है.

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

जरा सोचिए, शादी के स्टेज पर अगर दूल्हा-दुल्हन का झगड़ा हो जाए और वो भी इतना भयानक कि दोनों मारपीट पर उतर आएं तो नजारा कैसा होगा? एक ऐसा ही कथित शादी का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है.

इस वीडियो में दुल्हन, दूल्हे को मिठाई खिलाने की कोशिश कर रही है. पर, दूल्हे का ध्यान कैमरामैन की तरफ है. वो फोटोग्राफर से कहता है, “फोटो के लिए कैमरा ऑन कर ना. हां, ठीक से.” उधर दुल्हन के सब्र का बांध टूट जाता है और वो मिठाई तोड़कर दूल्हे चेहरे पर लगा देती है. इससे दूल्हा आग-बबूला हो जाता है और दुल्हन को थप्पड़ जड़ देता है. तमतमाई दुल्हन भी उसे एक थप्पड़ रसीद कर देती है. इसके बाद तो दोनों एक-दूसरे को लगातार कई थप्पड़ मारते हैं.

बहुत सारे लोग इस वीडियो को असली घटना बताते हुए शेयर कर रहे हैं. मिसाल के तौर पर, एक फेसबुक यूजर ने इसे पोस्ट करते हुए लिखा, “शादी में फोटो शूट का ज्यादा शौक रखने वालों के साथ ऐसा ही होता है. #सहारनप”. यानी, कुल मिलाकर ये बताने की कोशिश की गई है कि ये उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले की असली घटना है.

जब हमने इस वीडियो की जांच की तो हमें पता लगा कि ये एक स्क्रिप्टेड वीडियो है. इस तरह की कोई घटना सहारनपुर में नहीं हुई है.

क्राउडटैंगल टूल के मुताबिक, पिछले सात दिनों में इस वीडियो पर तकरीबन 29 हजार इंटरैक्शन ( लाइक, कमेंट शेयर ) हुए और इसे करीब 120 बार पोस्ट किया गया.

 

 

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वीडियो को गौर से देखने पर इसमें एक बैनर पर ‘न्यू शिव गुरु टेन्ट लाइट साउण्ड’ लिखा हुआ दिखाई देता है.

 

 

खोजने पर पता लगा कि नेपाल के जनकपुर शहर में इस नाम का एक टेंट हाउस है. एक यूट्यूब चैनल पर मौजूद वीडियो में भी हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता बैनर दिखा. इस पर भी ‘शिव गुरु टेन्ट लाइट साउण्ड’ लिखा है. यह देखकर हमें लगा कि ये वीडियो नेपाल से संबंधित हो सकता है.

 

वीडियो में एक जगह ‘AVI’ लिखा हुआ एक लोगो दिख रहा है. कीवर्ड सर्च से हमें पता लगा कि ये ‘AVI Music’ नाम के एक यूट्यूब चैनल का लोगो है.

 

 

इस यूट्यूब चैनल को खंगालने पर हमें इस चैनल पर वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला. यहां पर इसे 5 अप्रैल, 2022 को पोस्ट किया गया था. यहाँ इसके साथ कैप्शन लिखा है, ‘स्वयम्बर मे दुल्हा दुल्हिन के भेलै झगडा // maithili comedy 2022’.

 

 

पूरा वीडियो देखने पर साफ पता लग रहा है कि ये स्क्रिप्टेड है और इसमें दिख रहे सभी लोग एक्टर हैं. वीडियो के नीचे बताया गया है कि इसमें इशिका, अविनाश झा, गजेंद्र गज्जू, पिफी और लवली ने बतौर एक्टर काम किया है. निर्देशक के रूप में अरुण विजय का नाम लिखा है.

 

 

‘AVI Music’ नाम के इस यूट्यूब चैनल पर और भी कई नाटकीय वीडियो मौजूद हैं. इसकी टाइमलाइन फोटो में लिखा है कि इस चैनल पर मैथिली भाषा के कॉमेडी वीडियो पोस्ट किए जाते हैं.

 

 

सहारनपुर में हाल-फिलहाल में इस तरह का कोई वाकया नहीं हुआ है जिसमें दूल्हा-दुल्हन के बीच मारपीट हो गई हो.

जाहिर है, मनोरंजन के मकसद से बनाए गए एक कॉमेडी वीडियो को सहारनपुर की असली घटना बताते हुए शेयर किया जा रहा है.  

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

सहारनपुर की एक शादी में दूल्हे का ध्यान फोटोग्राफर पर देखकर दुल्हन बिफरी, दोनों ने एक-दूसरे को मारे चांटे.

निष्कर्ष

ये कोई असली घटना नहीं बल्कि एक स्क्रिप्टेड वीडियो है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें