scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: आप नेता भगवंत मान ने केजरीवाल पर नहीं कसा तंज, अधूरे वीडियो के जरिये फैलाया जा रहा भ्रम

इंडिया टुडे ने अपनी जांच में पाया कि भगवंत मान के भाषण का जो वीडियो वायरल है, उसमें उन्होंने पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर निशाना साधा था, न कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर.

X
ट्वीट को लेकर किया जा रहा दावा गलत
ट्वीट को लेकर किया जा रहा दावा गलत

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरगर्मियां तेज हो गई हैं. दिल्ली की आम आदमी पार्टी भी पंजाब में अपना वर्चस्व बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रही है और आगामी चुनावों को लेकर काफी सक्रिय है.

इस सियासी माहौल में पंजाब से आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि वो अपनी ही पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल की आलोचना कर रहे हैं.

इस वीडियो में भगवंत मान पंजाबी में बोल रहे हैं, जिसका मोटे तौर पर हिंदी अनुवाद है, “कभी शादी वाली कार रोक ली और सौ रुपए का शगुन दे दिया. कभी ज्ञानी के ढाबे पर चाय पी ली, कहीं बिजली का तार ढीला दिखा तो उसे कस दिया. क्या ये मुख्यमंत्री का काम होता है?”

वीडियो के अंत में ‘ओह नो, ओह नो’ गाना बजता है. साथ ही केजरीवाल की कुछ तस्वीरें दिखाई देती हैं. इनमें से एक में वो एक दूल्हा-दुल्हन को बुके भेंट कर रहे हैं. एक में वो एक कटोरी में चाय पी रहे हैं. वहीं, एक अन्य तस्वीर में वो बिजली के तारों को सही कर रहे हैं.

इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि जब केजरीवाल की अपनी पार्टी के लोग ही उनका मजाक उड़ा रहे हैं, तो भला उन्हें दुश्मनों की जरूरत ही क्या है! ऐसी ही एक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. वायरल ट्वीट

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में भगवंत मान केजरीवाल पर नहीं बल्कि पंजाब के वर्तमान सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर तंज कस रहे हैं. ये वीडियो 28 अक्टूबर 2021 को पंजाब के मानसा शहर में आयोजित आम आदमी पार्टी के एक कार्यक्रम का है. वायरल वीडियो में भगवंत मान के भाषण का अधूरा हिस्सा ही दिखाया गया है जिसके चलते भ्रम पैदा हो रहा है.

कैसे पता की सच्चाई?

कीवर्ड सर्च के जरिये खोजने पर हमें पता लगा कि ये वीडियो मानसा, पंजाब में अयोजित आम आदमी पार्टी के एक कार्यक्रम का है, जिसमें अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान दोनों ही मौजूद थे. इस कार्यक्रम का वीडियो आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल से 28 अक्टूबर 2021 को लाइव स्ट्रीम हुआ था. वायरल वीडियो वाला हिस्सा इस वीडियो में एक घंटे एक मिनट पर देखा जा सकता है.

किसानों से संवाद के इस कार्यक्रम में भगवंत मान ने पीएम मोदी, पूर्व पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह और वर्तमान पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की आलोचना की थी.

वीडियो में 1 घंटे 47 सेकंड पर वो पंजाबी में कहते हैं जिसका हिंदी अनुवाद है, “और फिर, चन्नी साहब आ गए. आए तो ये कह कर थे कि हम सत्ता में आए तो बरगाड़ी कांड के पीडि़तों को इंसाफ मिलेगा. माफिया राज खत्म होगा. इन्हें सत्ता में आए एक महीना, पांच दिन हो गए. और कर क्या रहे हैं? कभी शादी वाली कार रोक ली और सौ रुपए का शगुन दे दिया. कभी ज्ञानी के ढाबे पर चाय पी ली, कहीं बिजली का तार ढीला दिखा तो उसे प्लास से कस दिया. ये मुख्यमंत्री का काम होता है? भाई, योजनाएं बनाइए. लोगों को राहत दीजिए.”  

साफ है, कि यहां वो पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की बात कर रहे हैं, न कि अरविंद केजरीवाल की.

वीडियो में केजरीवाल की तारीफ भी करते हैं भगवंत

मानसा के जिस कार्यक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, उसमें भगवंत मान ने केजरीवाल की बुराई तो नहीं, पर तारीफ जरूर की थी. आप के आधिकारिक चैनल पर मौजूद कार्यक्रम के वीडियो में भगवंत 55 मिनट 45 सेकंड पर कहते हैं, “अरविंद केजरीवाल जी, मुख्यमंत्री दिल्ली, जिन्होंने देश में राजनीति की दशा और दिशा बदल के रख दी.”

क्या बोले प्रत्यक्षदर्शी  

हमने ये वीडियो पंजाब के कुछ पत्रकारों को भी भेजा जो खुद इस कार्यक्रम में मौजूद थे. उन्होंने भी हमें यही बताया कि इस कार्यक्रम में भगवंत ने केजरीवाल की आलोचना या उनका मजाक उड़ाने जैसी कोई भी बात नहीं कही थी. हां, उन्होंने विपक्षी पार्टी के नेताओं को लेकर तंज जरूर कसा था.

चर्चा में रही थीं चन्नी के चाय पीने, शगुन देने और बिजली कनेक्शन जोड़ने की खबरें

हालांकि ये बात सच है कि चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब सीएम बनने के बाद एक शादीशुदा जोड़े को गाड़ी रोककर शगुन दिया था. बिजली का कनेक्शन जोड़ा था साथ ही, ढाबे में चाय भी पी थी. मानसा वाले कार्यक्रम के दौरान भगवंत मान ने चन्नी से संबंधित इन्हीं तीन वाकयों को लेकर व्यंग किया था.

इससे पहले न्यूज चेकर वेबसाइट न्यूज चेकर भी इस वीडियो की सच्चाई बता चुकी है.

पड़ताल से ये बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो में भगवंत मान, पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर तंज कस रहे थे, न कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर.

फैक्ट चेक

किसने किया दावा- सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

आप नेता भगवंत मान ने एक भाषण के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए उनकी आलोचना की.

निष्कर्ष

भगवंत मान के भाषण का जो वीडियो वायरल है, उसमें उन्होंने पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी पर निशाना साधा था, न कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
किसने किया दावा- सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें