scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: हैदराबाद में नहीं हुआ लॉकडाउन का उल्लंघन, पाकिस्तान का है ये वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो हैदराबाद के मदीना बाजार का है जहां लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए ईद की खरीदारी कर रहे हैं.

वायरल वीडियो से कैप्चर तस्वीर वायरल वीडियो से कैप्चर तस्वीर

कोरोना वायरस प्रकोप के चलते देश लॉकडाउन के चौथे चरण में है. राज्य सरकारों ने हालात की समीक्षा करते हुए प्रतिबंधों में कुछ ढील भी दी है. इसके साथ ही कुछ चुनिंदा इलाके और बाजारों को खोल दिया गया है.

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक भीड़ भरे बाजार का वीडियो वायरल हो रहा है. इसके साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हैदराबाद के मदीना बाजार का है जहां लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए ईद की खरीदारी कर रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल वीडियो भारतीय शहर हैदराबाद का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के फैसलाबाद का है, जहां हाल ही में लॉकडाउन में कुछ ढील दी गई थी. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

एक ट्विटर यूजर "Ajayraj S Muthaliya " ने यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, "हैदराबाद के मदीना मार्केट में आज".

हमारी पड़ताल

वायरल वीडियो के एक फ्रेम का रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि यह वीडियो पाकिस्तानी पत्रकार मोहम्मद लीला ने अपने वेरीफाइड हैंडल से शेयर करते हुए दावा किया था कि यह वीडियो पाकिस्तान का है. हालांकि, बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

मोहम्मद लीला के ट्वीट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

हमें पाकिस्तान के ही एक व्यवसायी उसामा कुरैशी का भी ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि यह वीडियो पाकिस्तान के फैसलाबाद का है.

हमने यूट्यूब पर सर्च किया और पाया कि यही वीडियो 18 मई को यूट्यूब पर अपलोड हुआ है और कैप्शन में लिखा गया है, "18 मई को न्यू अनारकली फैसलाबाद के ताजा दृश्य". वायरल वीडियो में 10वें सेकेंड पर एक दुकान का बोर्ड नजर आता है जिस पर उर्दू में Aini shoes लिखा हुआ है.

aini-shoes_052320011329.jpg

हमने गूगल मैप्स पर Aini shoes Faisalabad लिख कर सर्च किया तो हमें मैप पर न्यू अनारकली बाजार में यह दुकान मिल गई, यानी कि वायरल वीडियो फैसलाबाद के न्यू अनारकली बाजार में ही शूट किया गया है.

हमने इंटरनेट पर उपलब्ध दुकान के फोन नंबर पर संपर्क करने का प्रयास किया, बात होने पर इस खबर को अपडेट कर दिया जाएगा.

भारत में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है और इस चरण के लिए राज्यों ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं. राज्यों ने ऐसे इलाकों में जहां कोरोना संक्रमण के केस नहीं हैं, वहां व्यवसायों में ढील दी है. ऐसे इलाकों में लोगों को तय समय सीमा के अंदर जरूरी वस्तुओं की खरीदारी की अनुमति होगी. लेकिन वायरल वीडियो भारतीय शहर हैदराबाद का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के न्यू अनारकली बाजार, फैसलाबाद का है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

हैदराबाद के भीड़-भाड़ वाले मदीना बाजार का वीडियो जहां लोग ईद की खरीदारी कर रहे हैं.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो हैदराबाद का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के फैसलाबाद का है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें