scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या आइसलैंड वहां की महिलाओं से शादी करने पर दे रहा पैसे?

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट के अनुसार आइसलैंड अपने यहां की महिलाओं से शादी करने के बदले में अप्रवासियों को प्रति माह 5000 डॉलर दे रहा है. जानिए, आखिर क्या है इस वायरल खबर का सच.

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

क्या कोई देश अपने यहां की महिलाओं से शादी करने के लिए पुरुषों को पैसे दे सकता है? सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट की मानें तो आइसलैंड ऐसा कर रहा है. वायरल पोस्ट के अनुसार आइसलैंड अपने यहां की महिलाओं से शादी करने के बदले में अप्रवासियों को प्रति माह 5000 डॉलर दे रहा है.

ice_063019040414.jpg

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा दावा पूरी तरह से गलत है.

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पेज ‘Funk you’ पर एक वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक शेयर किया गया है. आर्टिकल का शीर्षक है "आइसलैंड अपने यहां की महिलाओं से शादी करने के लिए विदेशियों को दे रहा है पैसे-यहां जानें वजह". फेसबुक पर इस आर्टिकल को अब तक करीब 400 लोग शेयर कर चुके हैं. पोस्ट पर जहां कुछ लोग व्यंग्यात्मक कमेंट्स लिख रहे हैं, वहीं कुछ लोग इसे सही मानते हुए ज्यादा जानकारियां भी मांग रहे हैं.

फेसबुक पेज ‘Ghanta Sarcasm’ ने भी इस आर्टिकल को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है "स्वर्ग बुला रहा है". इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां  देखा जा सकता है.

पोस्ट के साथ कमेंट्स में कुछ लोगों ने इस आर्टिकल को पढ़ने की भी हिदायत दी. AFWA ने पाया कि इस खबर का खंडन इसी आर्टिकल में किया गया है. असल में ज्यादा से ज्यादा रीडर्स को आकर्षित करने के लिए इस तरह की हेडलाइन का इस्तेमाल किया गया था.

यह दावा वर्ष 2016 से ही इंंटरनेट पर वायरल है, लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है. वर्ष 2016 में ही एक स्थानीय वेबसाइट  ने इस दावे की पोल खोली थी. वहीं द आइसलैंड मॉनिटर  ने भी पिछले साल यह स्पष्ट किया था कि आइसलैंड के विदेश मंत्रालय ने भी इस दावे का खंडन करते हुए कहा है कि देश में इस तरह की शादी के लिए किसी भी विदेशी को डॉलर्स नहीं दिए जा रहे हैं.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज ‘Funk you’ और ‘Ghanta Sarcasm’

दावा

आइसलैंड अपने देश की महिलाओं से शादी करने के लिए विदेशी पुरुषों को दे रहा है पैसे.

निष्कर्ष

यह दावा गलत है, आइसलैंड की सरकार इस तरह की शादी के लिए पैसे नहीं दे रही है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज ‘Funk you’ और ‘Ghanta Sarcasm’
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें