scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या इस व्यक्ति ने 45,000 का चालान कटने पर अपनी जीप को आग लगा दी?

देश में नया मोटर व्हिकल एक्ट लागू होने के बाद कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें नियमों का उल्लंघन करने वालों को भारी-भरकम जुर्माने का सामना करना पड़ा. इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि 45000 रुपये का चालान कटने पर एक युवक ने अपनी जीप में आग लगा दी.

वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

देश में नया मोटर व्हिकल एक्ट लागू होने के बाद कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें नियमों का उल्लंघन करने वालों को भारी-भरकम जुर्माने का सामना करना पड़ा. इसी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि 45000 रुपये का चालान कटने पर एक युवक ने अपनी जीप में आग लगा दी. वीडियो में एक शख्स बीच रोड पर एक जीप में आग लगाता हुआ देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये मामला गुजरात के राजकोट का है, जहां पर वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने अपनी जीप में इसलिए आग लगा दी थी क्योंकि उसकी जीप में बीच रास्ते में ख़राब हो गई थी.

पोस्ट से जुड़ा कैप्शन पंजाबी भाषा में है जिसका हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है- "45000 का चालान होने पर जीप को आग लगा दी, घर घर मोदी".

Sardar Gagandeep Singh नाम के एक फेसबुक पेज सहित कई लोगों ने इस भ्रामक पोस्ट को शेयर किया है. इस पोस्ट को इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया जा रहा है.

View this post on Instagram

45000 ਹਜ਼ਾਰ ਦਾ ਚਲਾਨ ਹੋਣ ਤੇ ਜੀਪ ਨੂੰ ਅੱਗ ਲਾ ਦਿੱਤੀ🚘🔥 ਘਰ ਘਰ ਮੋਦੀ😮

A post shared by Manjeet Singh Ferozpuria (@manjeet_singh_ferozpuria) on

वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स की मदद से हमें कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें वायरल वीडियो के बारे में बताया गया है. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक ये घटना राजकोट की है और वीडियो में दिख रहे व्यक्ति का नाम इंद्रजीत सिंह जडेजा है. इंद्रजीत ने 2 सितंबर 2019 को गुस्से में आकर अपनी जीप पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी थी.

इंद्रजीत का कहना था कि इसी जीप में वो और उनके दोस्त गणेश जी की मूर्ति लेने जा रहे थे. इस बीच उनकी जीप रास्ते में ख़राब हो गई और तमाम कोशिशों के बाद भी चालू नहीं हुई. इस बात पर इंद्राजीत को इतना गुस्सा आया कि उन्होंने जीप को आग ही लगा दी. इस घटना का वीडियो इंद्रजीत के दोस्त निमेष गोहिल ने बनाया था. ये वीडियो टिक टॉक पर भी खूब वायरल है.  

इस जानकारी की पुष्टि हमने राजकोट के एसीपी एसएन राठौड़ से भी की. इंद्रजीत ने पुलिस को भी यही बताया कि उन्होंने जीप चालू ना होने की वजह से गुस्से में आकर अपनी जीप को आग लगाई थी. घटना के बाद पुलिस ने इंद्रजीत और उनके दोस्त को सरकारी संपत्ति (Road) को नुकसान पहुंचाने के आरोप में हिरासत में ले लिया था.

वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भले ही भ्रामक हो, लेकिन इसी तरह की एक घटना दिल्ली में सचमुच हुई थी. टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 5 सितंबर को एक व्यक्ति नशे में ड्राइव करते हुए पकड़ा गया था. पकड़े जाने के बाद युवक को 11000 रुपये के चालान का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से युवक ने गुस्से में आकर अपनी बाइक में आग लगा दी थी.

फैक्ट चेक

Sardar Gagandeep Singh नाम के एक फेसबुक यूजर

दावा

45000 रुपये का चालान कटने पर एक युवक ने अपनी जीप में आग लगा दी.

निष्कर्ष

युवक ने जीप चालू ना होने की वजह से गुस्से में आकर उसे आग लगाई थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
Sardar Gagandeep Singh नाम के एक फेसबुक यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें