scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या धोनी ने ट्वीट कर किया साफ, अभी नहीं लेंगे रिटायरमेंट?

धोनी इस विश्व कप में अपनी धीमी बल्लेबाजी के चलते आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं. हालांकि उनके फैन्स नहीं चाहते कि वे इस दबाव के चलते क्रिकेट को अलविदा कहें.

महेंद्र सिंह धोनी (रॉयटर्स) महेंद्र सिंह धोनी (रॉयटर्स)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे या नहीं, यह सवाल फिलहाल बना हुआ है, इस बीच सोशल मीडिया पर एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह ट्वीट धोनी ने किया है जिसमें उन्होंने अगले साल आईसीसी टी20 विश्व कप खेलने की बात कही है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है. धोनी ने पिछले कुछ समय से कोई ट्वीट नहीं किया है.

फेसबुक पेज "MS DHONI FANS CLUB" ने यह ट्वीट पोस्ट किया है जिसका अनुवाद है: "मैं जानता हूं पूरा देश हमारे सेमी फाइनल से बाहर होने पर निराश है और मुझे रिटायरमेंट को लेकर ट्रोल किया जा रहा है, लेकिन यह अपनी टीम को छोड़ कर जाने का सही समय नहीं है. फैन्स, चिंता न करें, मैं ऑस्ट्रेलिया में 2020 आईसीसी टी20 विश्व कप खेलूंगा. सपोर्ट करते रहें.

View this post on Instagram

Were you wondering who the mystery icon @Panerai_India, @Panerai and @Panerai_ME were referring to? Guess no more! I am very happy to announce my collaboration with my new Panerai family

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

 

टीम इंडिया को 9 जुलाई को विश्व कप के सेमी फाइनल्स में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. रिटायरमेंट पर अब तक धोनी की चुप्पी भी इस पोस्ट के वायरल होने की एक वजह हो सकती है. खबर लिखे जाने तक पोस्ट को 12000 से ज्यादा बार तक शेयर किया जा चुका था.

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने धोनी का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट चेक किया. हमने पाया कि उन्होंने आखिरी ट्वीट 6 मई को किया था जिसमें उन्होंने बेटी जीवा के साथ एक वीडियो का लिंक शेयर किया था. इसमें वे देशवासियों से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील करते देखे जा सकते हैं. उनके फेसबुक  और इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी काफी दिनों से कोई अपडेट नहीं है.

वायरल ट्वीट पर गौर करें तो इसमें धोनी के नाम के सामने वैरिफाइड हैंडल को दर्शाने वाला नीला टिक जरूर लगा हुआ है, लेकिन यह ट्वीट उनके वैरिफाइड हैंडल से नहीं किया गया है. ट्वीट में केवल उनका नाम लिखा है, उसके आगे उनका ट्विटर हैंडल व ट्वीट की तारीख का जिक्र नहीं है.

हमने ट्वीट के साथ लगाए गए इंस्टाग्राम के लिंक की जांच की तो पाया कि यह धोनी के इंस्टा अकाउंट पर 18 दिसंबर 2018 को पोस्ट किए गए एक वीडियो का लिंक था. इस वीडियो में धोनी पैनराई घड़ियों के बारे में बात करते दिखाई देते हैं.

रविवार को होगा टीम का चयन

3 अगस्त से शुरू होने जा रहे टीम इंडिया के वेस्ट इंडीज दौरे के लिए धोनी टीम का हिस्सा होंगे या नहीं, इसका फैसला रविवार 21 जुलाई को होने की संभावना है. चयन कमेटी इससे पहले शुक्रवार 19 जुलाई को टीम की घोषणा करने वाली थी , लेकिन इसे रविवार तक के लिए टाल दिया गया.

इस बीच धोनी को रिटायरमेंट लेने से रोकने के लिए फैन्स और कुछ नामचीन हस्तियों का उनसे भावनात्मक अपील करने का सिलसिला जारी है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने धोनी को मैसेज भेजा- "आपको रिटायर नहीं होना चाहिए. सिर को गर्म ना होने दें, ये एक पूर्व क्रिकेटर के तौर पर संदेश है."

उधर टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि रिटायरमेंट का फैसला धोनी पर छोड़ देना चाहिए.

धोनी इस विश्व कप में अपनी धीमी बल्लेबाजी के चलते आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं. हालांकि उनके फैन्स नहीं चाहते कि वे इस दबाव के चलते क्रिकेट को अलविदा कहें. कुछ दिन पहले भी सोशल मीडिया पर धोनी के रिटायरमेंट को लेकर पोस्ट वायरल हुआ था, जिसका सच AFWA ने सामने रखा था.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज

दावा

महेंद्र सिंह धोनी ने ट्वीट कर कहा कि वे टी20 विश्व कप तक नहीं लेंगे संन्यास.

निष्कर्ष

वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है, धोनी ने अपने रिटायरमेंट पर फिलहाल चुप्पी साधी हुई है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें