scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: जेएनयू में ABVP के समर्थन के नाम पर अक्षय कुमार की दो साल पुरानी तस्वीर वायरल

तस्वीर में अक्षय कुमार हाथ में एबीवीपी का झंडा लिए एक रैंप पर खड़े देखे जा सकते हैं. तस्वीर के साथ किए गए दावे में दीपिका पादुकोण की जेएनयू के छात्रों का समर्थन करने पर आलोचना भी की गई है.

वायरल फोटो वायरल फोटो

कुछ दिनों पहले अभिनेत्री दीपिका पादुकोण प्रदर्शन कर रहे छात्रों का समर्थन करने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय पहुंची थीं. उनके इस कदम ने काफी हलचल पैदा कर दी थी. अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि अभिनेता अक्षय कुमार जेएनयू में आरआरएस की छात्र इकाई एबीवीपी के समर्थन में उतर आए हैं.

तस्वीर में अक्षय कुमार हाथ में एबीवीपी का झंडा लिए एक रैंप पर खड़े देखे जा सकते हैं. तस्वीर के साथ किए गए दावे में दीपिका पादुकोण की जेएनयू के छात्रों का समर्थन करने पर आलोचना भी की गई है.

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि अक्षय कुमार की यह तस्वीर दो साल पुरानी है. ये तस्वीर जनवरी 2018 में ली गई थी, जब अक्षय कुमार दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपनी फिल्म पैडमैन का प्रमोशन करने पहुंचे थे.

राष्ट्रवादी रणवीर शर्मा नाम के एक फेसबुक यूजर सहित कई लोगों ने इस तस्वीर को जेएनयू विवाद से जोड़कर शेयर किया है.

वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर इसकी सच्चाई सामने आ गई. हमें Socialnews.xyz नाम की एक वेबसाइट की फोटो गैलरी मिली, जिसमें वायरल तस्वीर मौजूद थी. Socialnews के मुताबिक, ये तस्वीर 22 जनवरी 2018 को दिल्ली में ली गई थी जब अक्षय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी वुमन मैराथन को झंडा दिखाकर रवाना किया था. इस दौरान अक्षय ने अपनी फिल्म पैडमैन का प्रमोशन भी किया था.

इसी समय एक और तस्वीर अक्षय कुमार ने खुद भी ट्वीट की थी. ट्वीट करते हुए अक्षय ने लिखा था कि उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी वुमन मैराथन का झंडा दिखाकर आगाज किया. यह मैराथन टैक्स फ्री सेनेटरी पैड के लिए आयोजित की गई थी.

इस मैराथन का हमें एक वीडियो भी मिला जिसमें अक्षय को एबीवीपी का झंडा लहराते हुए देखा जा सकता है.

उस समय अक्षय के इस कदम की कुछ लोगों ने तारीफ की थी, वहीं कुछ लोगों ने एबीवीपी का झंडा लहराने पर सवाल भी खड़े किए थे. बता दें कि अक्षय की जेएनयू विवाद पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स जैसे राष्ट्रवादी रणवीर शर्मा

दावा

अभिनेता अक्षय कुमार जेएनयू में एबीवीपी के समर्थन में उतर आए हैं.

निष्कर्ष

ये तस्वीर दो साल पुरानी है जब अक्षय दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपनी फिल्म पैडमैन का प्रमोशन करने पहुंचे थे.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स जैसे राष्ट्रवादी रणवीर शर्मा
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें