scorecardresearch
 

दिल्ली-NCR में कोहरे-प्रदूषण की डबल मार, जहरीली हुई हवा, AQI 450 के पार

दिल्ली की सर्दी अपने चरम पर है. शीत लहर अपना रंग दिखा रही है और सोमवार को पारा 2 डिग्री पर पहुंच गया है. ठंड के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है.

ब्रेकिंग ब्रेकिंग

  • टूटा रिकॉर्ड, सोमवार को 2 डिग्री तक पहुंचा तापमान
  • ठंड के साथ ही दिल्ली वालों पर प्रदूषण की मार

दिल्ली की सर्दी अपने चरम पर है. शीत लहर अपना रंग दिखा रही है और सोमवार को पारा 2 डिग्री पर पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 1901 के बाद यानि पूरे 118 साल में ये दूसरा दिसंबर है जब दिल्ली में इतनी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है.

आनंद विहार में सोमवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 462 रिकॉर्ड किया गया, जो खतरनाक स्तर पर है. मंदिर मार्ग पर एक्यूआई 433, जहांगीरपुरी में 333, द्वारका सेक्टर-8 में 467, जेएलएन स्टेडियम में 480, आईटीओ दिल्ली में 450, ओखला फेस-2 में 495, रोहिणी में 449 फरीदाबाद में 347 और नोएडा सेक्टर 62 में 373 रिकॉर्ड किया गया.

घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ी दी है.  दिल्ली आने वाली 30 से ज्यादा ट्रेन लेट से चल रही है. विमानों पर भी असर पड़ा है. कई उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जनवरी तक राहत के कोई आसार नहीं हैं. दिल्ली-एनसीआर में नए साल पर बारिश की भी संभावना है. कोहरे की वजह से 3 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है.

हवाओं के रुख में बदलाव से दिल्ली से लेकर यूपी तक का मौसम बदलने वाला है. नए साल पर पहाड़ों पर जहां बर्फबारी और ओले पड़ने का अनुमान है. वहीं दिल्ली में हल्की बारिश होगी. इससे एक-दो दिन के लिए ही सही लेकिन तापमान थोड़ा बढ़ सकता है. इस राहत की वजह से ठंड को लेकर जो रेड अलर्ट जारी किया गया था. उसे बदलकर ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है. हालांकि, जमीन पर ये मामूली राहत महसूस नहीं की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें