scorecardresearch
 

हमें सांस लेने दो

लॉकडाउन के बाद पर्यावरण में आए इन बदलावों से पर्यावरणविद भी हैरान

06 अप्रैल 2020

देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन होने से द्वारका के सेक्टर 23 में वाटर बॉडी फिर से जीवित हो गई है. पर्यावरणविद दीवान सिंह का कहना है कि इस वजह से भूजल का लेवल स्थिर हो गया है. इसके अलावा भूजल का स्तर बढ़ने से दूसरी जलाशयों पर भी इसके बेहतर नतीजे देखने को मिलेंगे. दिल्ली में घरेलू खपत के लिए जलबोर्ड के पानी का इस्तेमाल हो रहा है. तमाम फैक्ट्रियां भी बंद हो गई है. इस वजह से यमुना भी साफ हो गई है. पर्यावरणविद दीवान सिंह से बात की हमारी संवाददाता प्रशस्ति ने, देखिए ये रिपोर्ट.

वायु प्रदूषण से परेशान बच्चे की गुहार- हमें सांस लेने दो

01 फरवरी 2020

बढ़ते वायु प्रदूषण से परेशान होकर एक बच्चे ने अपील की है कि हमें सांस लेने दो. आज देश के महानगरों में बच्चे खुली सांस लेना चाहते हैं पर ले नहीं सकते. वे खेलना चाहते हैं पर खेल नहीं सकते. बच्चे जहां भी जाते हैं, हवा को गंदा पाते हैं. इन्हें सांस लेने दो... हमें सासं लेने दो.

हिमालय से लेकर गांवों तक स्वच्छता के मिशन पर प्रदीप सांगवान

01 फरवरी 2020

शुरुआत के लिए एक विचार ही काफी होता है. प्रदीप सांगवान हीलिंग हिमालयाज़ फाउंडेशन के संस्थापक हैं. प्रदीप सांगवान और इनका फाउंडेशन हिमालय से लेकर गांवों तक सफाई करने के मिशन पर हैं. जानिये इनकी कहानी.

हमें सांस लेने दो: कचरे का प्रबंधन कर रोकें वायु प्रदूषण

01 फरवरी 2020

इस वीडियो में हम जानेंगे कि अपने घरों से निकलने वाले कचरे का प्रबंधन कर हम कैसे वायु प्रदूषण को रोक सकते हैं. साथ ही जानेंगे कि कौनसे छोटे-छोटे कदम प्रदूषण कम करने में बड़े बदलाव साबित हो सकते हैं.

हमें सांस लेने दो: क्या आप जानते हैं डीजल का असर?

01 फरवरी 2020

इस वीडियो में हम आपके डीजल से चलने वाले वाहनों और मशीनों से फैलते प्रदूषण के बारे में बताएंगे. साथ ही बताएंगे कि डीजल इंजन से काम लेने के दौरान कौनसे छोटे-छोटे कदम प्रदूषण कम करने में बड़े बदलाव साबित हो सकते हैं.

हमें सांस लेने दो: हरभजन सिंह ने वायु प्रदूषण के खिलाफ छेड़ी जंग

01 फरवरी 2020

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग छेड़ी. हरभजन सिंह ने संकल्प लिया कि प्रदूषण को कम करने के लिए वह हर संभव कदम उठाएंगे. अब आप भी ये संकल्प लें, हमें सांस लेने दो.

आयुष्मान खुराना ने वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने का लिया संकल्प

01 फरवरी 2020

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना ने बढ़ते वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए संकल्प लिया कि प्रदूषण से लड़ने के लिए वह हर कोशिश करेंगे. अब आप भी ये संकल्प लें, हमें सांस लेने दो.

दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में भारत के 22 महानगर शामिल

01 फरवरी 2020

हमें सांस लेने दो. 2018 में दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से  22 भारत में थे. हमें अपने बच्चों और भविष्य के लिए इस खतरे को रोकने के लिए एक साथ आने की जरूरत है.

भारत घुट रहा है, वायु प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए एक साथ आओ

01 फरवरी 2020

भारत घुट रहा है. हर तीन मिनट पर प्रदूषण ले रहा है एक बच्चे की जान. छीन लेगा हर दिल्लीवाली से उसके 17 साल. हम ताजी हवा के लायक हैं. वायु प्रदूषण के खतरे को रोकने के लिए एक साथ आओ. जुड़िए हमारी मुहिम के साथ, हमें सांस लेने दो.

मौसम विभाग ने लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में बारिश की चेतावनी दी है (फोटो- पीटीआई)

सांस लेने के लायक नहीं दिल्ली की हवा, आज भी AQI का स्तर 'खराब'

14 जनवरी 2020

ठंड के मौसम में भी दिल्ली की हवा लगातार खराब है. मंगलवार को भी दिल्ली की हवा की क्वालिटी 'खराब' स्तर पर रिकॉर्ड की गई है. मंगलवार को दिल्ली के लोधी रोड़ एरिया में PM 2.5 एयर क्वालिटी इंडेक्स 244 रिकॉर्ड किया गया है.  जबकि यहां हवा में पीएम 10 की मात्रा 239 थी. वैज्ञानिक और हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि हवा में 50 से ज्यादा पीएम 2.5 की मात्रा सेहत के लिए खतरनाक होती है.

जहरीली हुई दिल्ली की हवा (ANI)

दिल्ली-NCR में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण, 300 के पार AQI

06 जनवरी 2020

आनंद विहार में एक्यूआई 238, मुंडका में 257, ओखला में 241, पटपड़गंज में 207, नोएडा सेक्टर-62 में 286, ग्रेटर नोएडा में 286 और गुरुग्राम में 218 दर्ज किया गया.

सांकेतिक तस्वीर (Courtesy- PTI)

दिल्ली आ रहीं 21 ट्रेनें लेट, राजधानी में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण, AQI 550 पार

02 जनवरी 2020

दिल्ली वालों को आज ठंड से थोड़ी राहत मिलती दिख रही है. अधिकतम पारा भी 20 के आसपास जा सकता है, लेकिन बारिश की आशंका बनी हुई है. हालांकि, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अभी शीतलहर है, जिसका असर ट्रेन सेवाओं पर पड़ा है. लो विजिबिलिटी के चलते दिल्ली आने वाली 21 ट्रेनें लेट चल रही है.

ठंड और प्रदूषण की मार से दिल्ली के लोग परेशान (PTI)

दिल्ली पर प्रदूषण की मार, खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI

01 जनवरी 2020

दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी (डीपीसीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में बुधवार सुबह एयर क्लालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 412 दर्ज किया गया जो खतरनाक श्रेणी में आता है.

ब्रेकिंग

दिल्ली-NCR में कोहरे-प्रदूषण की डबल मार, AQI 450 के पार

30 दिसंबर 2019

दिल्ली की सर्दी अपने चरम पर है. शीत लहर अपना रंग दिखा रही है और सोमवार को पारा 2 डिग्री पर पहुंच गया है. ठंड के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है.

दिल्ली-NCR में हल्की बारिश के बाद बढ़ी ठंड, AQI खराब स्तर पर पहुंचा

07 जनवरी 2020

दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर कवरट ली. दिल्ली-एनसीआर हल्की बारिश के बाद बढ़ी ठंड. दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर पहुंचा. आनंद विहार में एक्यूआई 204, पंजाबी बाग में 180.  गाजियाबाद में 195, और नोएडा  188 किया गया रिकॉर्ड.  आनंद विहार में एक्यूआई 204, पंजाबी बाग में 180. गाजियाबाद में 195, और नोएडा  188 किया गया रिकॉर्ड.  सुपर टेक बिल्डर ने 20 हज़ार फ्लैट के अधूरे काम के लिए सरकार से 1200 करोड़ की मांगी मदद.

ई-वाहन अपनाकर वायु प्रदूषण कम करने में करें मदद

31 दिसंबर 2019

बढ़ता वायु प्रदूषण देशभर की समस्या बन रहा है. ऐसे में वायु प्रदूषण कम करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए छोटे कदम भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं. पारंपरिक वाहनों के कारण भी वायु प्रदूषण बढ़ता है. ऐसे में ई-वाहन अपनाकर आप वायु प्रदूषण कम करने में मदद कर सकते हैं. इससे वायु प्रदूषण उत्सर्जन कम होता है, ईंधन और रखरखाव के खर्चों में बचत होती है. ये वायु को स्वच्छ रखने में मदद करेगा. देखें आजतक स्पेशल हमें सांस लेने दो.

पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का करें इस्तेमाल, कम होगा वायु प्रदूषण उत्सर्जन

31 दिसंबर 2019

बढ़ता वायु प्रदूषण देशभर की समस्या बनता जा रहा है. ऐसे में प्रदूषण कम करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए छोटे कदम भी बड़े अहम साबित हो सकते हैं. वाहनों से होने वाले उत्सर्जन का वायु प्रदूषण में 40 फीसदी हिस्सा होता है. ऐसे में आप पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का इस्तेमाल कर उत्सर्जन को कम कर सकते हैं जिससे वायु और स्वच्छ हो सकती है. देखें आजतक स्पेशल हमें सांस लेने दो.

वाहन का कराते रहें नियमित फिटनेस टेस्ट, कम होगा प्रदूषण

31 दिसंबर 2019

बढ़ता वायु प्रदूषण अब न सिर्फ दिल्ली बल्कि देशभर की समस्या बन रहा है. ऐसे में प्रदूषण कम करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए छोटे कदम भी बड़ा बदलाव ला सकते हैं. अगर आप कार या बाइक से ट्रैवल करते हैं तो अपने वाहन का फिटनेस टेस्ट नियमित रूप से कराते रहें. पुराने इंजन नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन ऑक्साइड का स्तर बढ़ाते हैं. जानिए इसके बारे में आजतक स्पेशल हमें सांस लेने दो में.

बढ़ते प्रदूषण को देख एक बच्चे की अपील- हमें सांस लेने दो

31 दिसंबर 2019

मैं खुली सांस लेना चाहता हूं पर ले नहीं सकता. मैं खेलना चाहता हूं पर खेल नहीं सकता. मैं जहां भी जाता हूं हवा को गंदा पाता हूं. मैं ठीक से देख नहीं सकता. सांस नहीं ले सकता. बाहर खेल नहीं सकता. मैं जल्दी बीमार पड़ जाता हूं. मेरे सारे दोस्त बीमार हैं. हम खांसते हैं, रोते हैं क्योंकि हमारा दम घुटता है. ये हर दिन की कहानी है. आज का हाल और भी बुरा है. कल का मुझे मालूम नहीं. प्लीज हमें सांस लेने दो. सुनें इस बच्चे की अपील.

दिल्ली के पड़ोस में जहरीली हवा, कब दवा

05 दिसंबर 2019

दिल्ली और करीबी इलाकों में हवा में वो जहर फिर से घुल गया है जो दम घोंट रहा है. आज सुबह दिल्ली वाले जागे तो सांसों में संकट महसूस होने लगा. यानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स फिर से आसमान पर है. खतरे के निशान के पार होते ही दिल्ली के आकाश में फिर खतरे के बादल छा रहे हैं.

देखें कैसे दिल्ली की जहरीली हवा ने छीन ली मजदूरों की रोजी-रोटी

24 नवंबर 2019

महाराष्ट्र की राजनीति से अलग दिल्ली में चलने वाली उस जहरीली हवा की बात करते हैं जिसने एक खास तबके की रोजी रोटी की छीन ली है. जब से दिल्ली में कंस्ट्रक्शन यानी निर्माण कार्य पर बैन लगा है तब से दहाड़ी मजदूरों का रोजगार ही छिन गया है. बीते करीब एक हफ्ते से राजधानी में प्रदूषण के स्तर में उतार चढ़ाव है और इसका असर मजदूरों की रोजी रोटी पर भी पड़ रहा है. देखिए ये रिपोर्ट.