scorecardresearch
 

KBC 11: इस सवाल की वजह से 7 करोड़ का जैकपॉट चूके सनोज राज, पर 1 करोड़ जीतकर रचा इतिहास

आईएएस बनने का सपना देख रहे बिहार के सनोज राज ने KBC-11 के सेट पर इतिहास रच दिया है. सनोज राज मेगास्टार अमितभा बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 11वें सीजन के पहले करोड़पति बने हैं. शुक्रवार को प्रसारित एपिसोड में 15 सही सवालों का जवाब देकर उन्होंने एक करोड़ रुपये जीते.

KBC-11 में 1 करोड़ जीतने के बाद अमिताभ बच्चन के गले मिलते सनोज राज (फोटो-IANS) KBC-11 में 1 करोड़ जीतने के बाद अमिताभ बच्चन के गले मिलते सनोज राज (फोटो-IANS)

आईएएस बनने का सपना देख रहे बिहार के सनोज राज ने KBC-11 के सेट पर इतिहास रच दिया है. सनोज राज मेगास्टार अमितभा बच्चन के शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) के 11वें सीजन के पहले करोड़पति बने हैं. शुक्रवार को 15 सही सवालों का जवाब देकर उन्होंने एक करोड़ रुपये जीते. इस तरह से केबीसी के सेट पर बिहार का टैलेंट को एक बार फिर चमका है. बता दें कि केबीसी में बिहार के ही सुशील कुमार 5 करोड़ रुपये जीत चुके हैं.

सनोज राज बिहार के जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड के ढोंगरा गांव के निवासी हैं. जब सनोज से एक करोड़ रुपये का सवाल पूछा गया था, तो 25 साल के सनोज ने जवाब जानते हुए भी लाइफलाइन का इस्तेमाल किया. ये उनका आखिरी लाइफलाइन था. जब बिग बी ने उनसे पूछा कि जवाब जानने के बावजूद उन्होंने लाइफलाइन क्यों लिया, तो सनोज ने कहा कि क्योंकि वे नियम के मुताबिक इस लाइफलाइन का इस्तेमाल 7 करोड़ के सवाल का जवाब देने में नहीं कर पाते, इसलिए इसे बरबाद करने की बजाय इस्तेमाल कर लिया और सही जवाब दिया.

सनोज राज जिस सवाल का जवाब देकर एक करोड़ रुपये का इनाम जीते वो सवाल ये है. भारत के किस मुख्य न्यायाधीश के पिता भारत के एक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे? सनोज ने सेट पर कहा कि इसका सही जवाब जस्टिस रंजन गोगोई है, इसके बाद उन्होंने अपने आखिरी लाइफलाइन 'आस्क दि एक्सपर्ट' का इस्तेमाल किया. यहां पर उन्होंने सही जवाब मिला और उन्होंने इस ऑप्शन पर ताला लगाया.

इसके बाद बारी थी 16वें सवाल की. हालांकि सनोज 7 करोड़ रुपये के जैकपॉट सवाल का सही जवाब नहीं दे पाए. 16वां सवाल क्रिकेट से जुड़ा हुआ था और इस प्रकार था. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने किस भारतीय गेंदबाज की बॉल पर एक रन बनाकर प्रथम श्रेणी का अपना सौंवा शतक पूरा किया था?

कम्प्यूटर ने चार विकल्प सनोज राज के सामने रखे. ये विकल्प थे, बका जिलानी, सी रंगचारी, गोगुमल किशन चंद और कंवर राय सिंह. सनोज इस सवाल का जवाब नहीं जानते थे, लिहाजा उन्होंने गेम से क्विट करना ही बेहतर समझा और एक करोड़ की धनराशि जीतकर ही संतोष किया. बाद में कम्प्यूटर ने इस सवाल का सही जवाब गोगुमल किशनचंद बताया.

आईएएस की परीक्षा की तैयारी कर रहे सनोज फिलहाल दिल्ली में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक एक करोड़ जीतने के बाद सनोज ने कहा कि उनकी यह खुशी थोड़ी देर की है, क्योंकि वे यूपीएससी परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो अगले हफ्ते से शुरू हो रहे हैं.

इस जीत के बाद सनोज ने कहा, "मैं इस जीत पर खुशी महसूस कर रहा हूं, यह मेरे जीवन का महत्वपूर्ण क्षण है और मैं कई और मील के पत्थर हासिल करने के लिए केवल आगे बढ़ने का इरादा रखता हूं, मेरा मानना है कि अपने लक्ष्यों के प्रति कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया को और सुखद बना देगा."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें