scorecardresearch
 

रामायण: अग्न‍िपरीक्षा में कैसे बिना आग के शूट हुआ सीन, दिलचस्प है किस्सा

रामायण सीरियल में अब कुछ ही एपिसोड्स बचे हैं. शो के लक्ष्मण यानी सुनील लहरी ने अपने नए वीड‍ियो में सीता की अग्न‍िपरीक्षा की शूट‍िंग के बारे में बताया है. उन्होंने बताया क‍ि कैसे बिना आग के इस सीन को पूरा किया गया था.

रामायण रामायण

रामायण के लक्ष्मण यानी सुनील लहरी ने शो के कई दिलचस्प किस्से सुनाए. अब अपने नए वीड‍ियो में सुनील ने रामायण के दो ऐसे सीन्स का जिक्र किया है जिनके बिना ये कथा कभी पूरी नहीं हो सकती. उन्होंने सीता की अग्न‍िपरीक्षा और रावण के पुष्पक विमान के बारे में बताया है.

ऐसे हुआ था सीता की अग्न‍िपरीक्षा वाला सीन शूट

सुनील लहरी ने वीड‍ियो शेयर करते हुए रामायण के इन दो बिहाइंड द सीन्स पर चर्चा की है. उन्होंने बताया- 'अग्न‍िपरीक्षा का जो सीक्वेंस था, उसे दो अलग-अलग शॉट्स को मिलाकर बनाया गया था. पहले अग्न‍ि का शॉट लिया गया और फिर सीता जी का शॉट लिया गया और फिर दोनों को मर्ज किया गया.' इस सीकवेंस के अलावा सुनील लहरी ने रावण के पुष्पक विमान वाले इंट्रेस्ट‍िंग सीक्वेंस का भी खुलासा क‍िया. वे कहते हैं- 'पुष्पक विमान को ढूंढने के लिए बहुत सी किताबों का रिफरेंस लिया गया. बहुत से चित्र बनाए गए. और जो फाइनल हुआ उसे ही टीवी पर आप देख सकते हैं.' वैसे एक्टर ने यह भी बताया क‍ि इस सीन की शूट‍िंग क्रोमा में की गई थी.

सुनील लहरी ने हवाई जहाज के आव‍िष्कार को पुष्पक विमान से जोड़ते हुए अपने विचार भी साझा किए. उन्होंने कहा- 'मुझे कहीं ना कहीं ये लगता है क‍ि एरोप्लेन की जो डिस्वकरी है वो रामायण से रिफरेंस लेकर ही की गई है. क्योंकि मेरे ख्याल से एरोप्लेन का जो आव‍िष्कार है वो लगभग 150 साल पुरानी है जबकि रामायण हजारों साल पुरानी है.'

अमिताभ ने भरे दिल से अपने गुलमोहर पेड़ को कहा अलव‍िदा, सुनाए खूबसूरत किस्से

अनुपम खेर ने शेयर की थ्रोबैक फोटो, अमिताभ बच्चन संग एक फ्रेम में आए नजर

रामायण के बीटीएस सीन्स के बारे में बताने से पहले एक्टर ने सभी लोगों को गुरु पूर्ण‍िमा की बधाई भी दी. उन्होंने कहा- 'मेरा मानना है क‍ि किसी भी इंसान या जानवर हो, उसके जीवन में सबसे पहली गुरु होती है मां, इसल‍िए सभी मांओं को मेरी ओर से बहुत बहुत नमन और बधाई'. बता दें रामायण सीरियल अब अपने अंतिम चरण में है. इसके बाद बहुत जल्द उत्तर रामायण शुरू किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें