scorecardresearch
 

चीन के राष्ट्रपति ने देखी है आमिर खान की दंगल, तारीफ में कही ये बात

साल 2016 में रिलीज हुई आमिर खान, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, जायरा वसीम और साक्षी तंवर स्टारर फिल्म दंगल पहलवान गीता फोगाट और उनकी उपलब्धियों पर आधारित थी.

आमिर खान आमिर खान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के चरखी-दादरी में चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने हरियाणा की बेटियों की जमकर तारीफ की. इसी क्रम में उन्होंने बॉलीवुड फिल्म दंगल का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि हाल ही में भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें बताया कि उन्होंने दंगल फिल्म देखी है और कहा है कि आपकी बेटियां बहुत हिम्मतवाली हैं.

साल 2016 में रिलीज हुई आमिर खान, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, जायरा वसीम और साक्षी तंवर स्टारर फिल्म दंगल पहलवान गीता फोगाट और उनकी उपलब्धियों पर आधारित थी. फिल्म में दिखाया गया था कि पहलवान महावीर सिंह फोगाट ने अपनी दोनों बेटियों को किस तरह ट्रेंड किया और उन्होंने एक दिन कई मैडल्स जीत कर देश का नाम रोशन किया. फिल्म ने देश-विदेश में जबरदस्त बिजनेस किया था.

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे गांव देश में हो रहे सामाजिक परिवर्तन को गति दे रहे हैं. हमारे गांव ही अपनी संस्कृति और परंपराओं को बनाए रखते हुए समाज को नई सोच और नए रास्ते पर ले जा रहे हैं. देश के गांवों ने ही खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प सिद्ध किया." खुले में शौच करने के खिलाफ संदेश जारी करने के लिए बॉलीवुड में एक फिल्म भी बनी थी जिसका नाम था टॉयलेट एक प्रेम कथा. फिल्म में अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर लीड रोल में थे.

भारत और चीन में किया जबरदस्त बिजनेस-

बात करें फिल्म दंगल की तो इस फिल्म ने न सिर्फ भारतीय बॉक्स ऑफिस पर कमाल का बिजनेस किया था बल्कि चीन में भी ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी. तकरीबन 70 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 538 करोड़ रुपये का बिजनेस किया और चीनी बॉक्स ऑफिस पर भी इसने दमदार कमाई की. फिल्म के लिए आमिर खान ने अपना वजन काफी हद तक बढ़ाया था और उसके बाद वापस कम किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें