scorecardresearch
 

पहली बार इस फिल्म में दिखा था होली का कलरफुल सीन, महबूब खान ने शुरू किया ट्रेंड

50 के दशक की फिल्म 'आन' में पहली बार फिल्मी पर्दे पर होली के असली रंग पर्दे पर देखने को मिले. टेक्नीकलर फिल्म 'आन' में दिलीप कुमार और निम्मी होली खेलते और नाचते-गाते दिखे थे.

फिल्म आन  में दिलीप कुमार और निम्मी फिल्म आन में दिलीप कुमार और निम्मी

फिल्मी पर्दे पर कई दशकों से त्योहारों का रंग नजर आता रहा है. फिल्मों में सबसे ज्यादा होली के त्योहार ने रंग जमाया. कई फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर सक्सेस के पीछे होली के सीन और गाने रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड की किस फिल्म ने होली के रंग असल में पर्दे पर बिखेरे थे?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहली बार जिस फिल्म में होली के सीन थे वह 'औरत' थी. यह एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी. इसमें होली का जश्न तो दिखा, मगर असल रंग नहीं दिख पाए. 50 के दशक में एक और फिल्म 'आन' आई. इसमें दिलीप कुमार और निम्मी की जोड़ी नाचते-गाते होली खेलते दिखी थी. दिलीप कुमार की टेक्नीकलर फिल्म 'आन' में ही सबसे पहले दर्शकों को होली के असली रंग पर्दे पर देखने को मिले थे. उस वक्त अलग-अलग रंगों के साथ होली के गीतों पर नाचते-गाते कलाकारों को देखना जादुई था. 

श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत लाने में इस PAK एक्टर ने की थी मदद

महबूब खान ने प्रोड्यूस की थी फिल्म

दिलीप कुमार की फिल्म 'आन' के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर महबूब खान थे. फिल्म में प्रेमनाथ और नादिरा भी थे. यह नादिरा की पहली फिल्म भी थी. इस फिल्म का होली गीत 'खेलो रंग हमारे संग' बेहद शानदार बन पड़ा था. यह गाना काफी समय तक दर्शकों के बीच लोकप्रिय बना रहा.

वैसे फिल्मों की होली और उनके गाने हमेशा से ट्रेंड में रहे हैं. 50 के दौर तक फिल्मी दुनिया कलरफुल हो चुकी थी. इस वजह से होली जैसे त्योहारों की चमक सिल्वर स्क्रीन पर भी नजर आने लगी थी. दिलीप कुमार की मूवी 'आन' के बाद फिल्मी पर्दे पर होली को फिल्माने का एक चलन शुरू हो गया था.

उसके बाद तो कई मशहूर फिल्मों में होली सीन्स को गढ़ा गया. कई फ़िल्में होली की वजह से ही याद की गईं. 1958 की फिल्म मदर इंडिया का  'होली आई रे कन्हाई…' क्लासिकल होली गाने के तौर पर याद किया जाता है. इस सॉन्ग को होली पार्टियों में अक्सर बजाया जाता है. मदर इंडिया के बाद फिल्म नवरंग का गीत 'जा रे हट नटखट…' फिल्माया गया. इसके बाद से फिल्मों में होली सीक्वेंस डालने का यह सिलसिला आज तक चला आ रहा है.

श्रीदेवी को प्रपोज करने से पहले बोनी कपूर ने किया था ये काम

होली के सीन्स और गाने फिल्म को हिट कराने की गारंटी माने जाने लगी. होली के गाने पॉपुलर होने लगे. इससे फिल्म को फायदा मिलता. ऐसा लगने लगा मानो, सिनेमा और होली के बीच चोली-दामन का साथ हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें