scorecardresearch
 

हरियाणा को लेकर अमित शाह के घर आधी रात मीटिंग, जेपी नड्डा ने बताया प्लान

25 अक्टूबर 2019, 8:55 AM IST

Assembly Election Result 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं.  महाराष्ट्र की 288 सीटों में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. वहीं कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें हासिल हुई हैं. हरियाणा की बात की जाए तो बीजेपी के खाते में 40 सीट और कांग्रेस के खाते में 31 सीटें आई हैं. यानी महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनना बिल्कुल तय है, लेकिन हरियाणा में अभी सस्पेंस बरकरार है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, जानकारी आ रही है बीजेपी यहां निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बना सकती है. इस बीच बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया गया है कि मनोहर लाल खट्टर और देवेंद्र फडणवीस ही सीएम होंगे.

 

5:23 AM (एक वर्ष पहले)

महाराष्ट्र के अंतिम आंकड़े आए

Posted by :- Panna Lal
महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 161 सीटें मिली है, जबकि कांग्रेस-एनसीपी 98 सीटें हासिल कर सकी हैं. चुनाव आयोग के अंतिम आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 105 और शिवसेना को 56 सीटें आई. कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं और एनसीपी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की है. राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को 1 सीट पर कामयाबी मिली है, जबकि ओवैसी की पार्टी AIMIM को 2 सीटों पर जीत मिली है. प्रकाश अंबेडकर की पार्टी बहुजन विकास अगाड़ी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है. राज्य में 13 निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीते हैं.  

4:31 AM (एक वर्ष पहले)

जुगाड़ से सरकार बनाएगी बीजेपी-कमलनाथ

Posted by :- Panna Lal
भोपाल में मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ ने कहा है कि हरियाणा में बीजेपी जुगाड़ से सरकार बनाएगी. सीएम ने कहा कि बीजेपी नेताओं को अब स्वीकार करना चाहिए कि लोगों ने उन्हें खारिज कर दिया है. सीएम ने कहा कि अब बीजेपी जुगाड़ से सरकार बनाएगी. 
2:55 AM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह के घर देर रात मंथन

Posted by :- Panna Lal
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में उन्होंने आधी रात बाद अपने घर में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मीटिंग की. मीटिंग में नड्डा के अलावा बीजेपी के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन और पार्टी नेता बीएल संतोष भी मौजूद थे. इस मीटिंग में आने से पहले जेपी नड्डा हरियाणा के निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा से मिल चुके थे. इधर रानिया से एक और निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह ने भी बीजेपी को समर्थन की घोषणा कर दी है. नड्डा ने इन नये घटनाक्रम की जानकारी अमित शाह को दी. वहीं हरियाणा से बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने दावा कि कई और निर्दलीय विधायक और दूसरी पार्टी के विधायक भी बीजेपी सरकार को समर्थन करने को तैयार हैं.
2:27 AM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में जे पी नड्डा से मिले गोपाल कांडा

Posted by :- Panna Lal
हरियाणा लोकहित पार्टी के विधायक गोपाल कांडा ने दिल्ली में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की. गुरुवार संपन्न हुए चुनाव में कांडा ने जीत हासिल की है. गोपाल कांडा को चंडीगढ़ से दिल्ली लेकर आईं बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को कहा है कि कुछ निर्दलीय विधायक और दूसरी पार्टी के विधायक हरियाणा में बीजेपी को समर्थन करने के लिए तैयार हैं.
1:09 AM (एक वर्ष पहले)

हरियाणा में निर्दलीय विधायक ने की BJP को समर्थन की घोषणा

Posted by :- Panna Lal
हरियाणा में रानिया विधानसभा से निर्दलीय विधायक और पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह चौटाला ने हरियाणा बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव अनिल जैन से मुलाकात की है. उन्होंने बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा की है.  

12:05 AM (एक वर्ष पहले)

आज राज्यपाल से मिलेंगे खट्टर, सौपेंगे इस्तीफा

Posted by :- Devang Gautam
सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर शुक्रवार को हरियाणा के राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. वह सुबह 9.30 राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मिलेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेगे. इस्तीफा सौंपने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना होंगे. दिल्ली में निर्दलीय विधायकों और केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करेंगे.

10:56 PM (एक वर्ष पहले)

विधानसभा चुनाव के नतीजों पर अखिलेश ने किया ट्वीट

Posted by :- Devang Gautam
महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि आज की जीत आने वाले कल का स्पष्ट संदेश है. इस जीत के लिए अपने सभी मतदाताओं, समर्थकों के साथ बूथ स्तर तक के समस्त कार्यकर्ताओं के अथक प्रयास व सपा के नेताओं की सक्रियता के लिए हार्दिक बधाई और धन्यवाद.
10:39 PM (एक वर्ष पहले)

मायावती ने कांग्रेस पर बोला हमला

Posted by :- Devang Gautam
बसपा प्रमुख मायावती ने कांग्रेस पर सीधा निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता बीजेपी सरकार के कुशासन से काफी दुखी थी और इनसे मुक्ति चाहती थी. लेकिन कांग्रेस ने स्वार्थ के लिए जनता में वोटों के बंटने के भय को खूब प्रचारित किया. इससे बसपा के समर्थित वोटर तो कतई नहीं डिगे लेकिन अन्य वोटर जरूर भ्रमित हो गए. मायावती ने कहा कि इसका परिणाम ये हुआ कि बसपा इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में सीट जीतने में सफल नहीं हो सकी, हालांकि वोट पिछली बार से ज्यादा मिले हैं.
9:15 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक खत्म

Posted by :- Devang Gautam
बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक खत्म हो गई है. बैठक में महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव नतीजे पर चर्चा हुई. दोनो राज्यों में सरकार गठन को लेकर जो भी फैसले हो उसके लिए अध्यक्ष अमित शाह को पार्लियामेंट्री बोर्ड ने अधिकृत किया. महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर  मुख्यमंत्री होंगे.
8:43 PM (एक वर्ष पहले)

मोदी के नेतृत्व में हरियाणा-महाराष्ट्र विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा: रघुवर दास

Posted by :- Devang Gautam
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन और हरियाणा में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर सेवा का मौका देने के लिए दोनों राज्यों की जनता को धन्यवाद. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दोनों राज्य विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा. अमित शाह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, सभी मतदाताओं, कार्यकर्ता साथियों को बधाई.




7:38 PM (एक वर्ष पहले)

पीएम मोदी ने जनता को दिया धन्यवाद

Posted by :- Devang Gautam
बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा की जनता ने बीजेपी के प्रति जो विश्वास जताया है इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि दिवाली से पहले जनता ने आशीर्वाद दिया.पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा महाराष्ट्र इकाई और भाजपा हरियाणा इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी कार्यकर्ता, उन्होंने भी जनता का विश्वास जीतने में अथाह प्रयास किया, लोगों के आशीर्वाद प्राप्त किए, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं.
7:01 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस ने की आजतक के एग्जिट पोल की तारीफ

Posted by :- Javed Akhtar
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी एक्सिस माई इंडिया के साथ आजतक के एग्जिट पोल सबसे सटीक साबित हुए हैं. खासकर हरियाणा में हर कोई बीजेपी की एकतरफा जीत के दावे कर रहा था, लेकिन आजतक ने बताया कांटे की टक्कर के अनुमान बताए थे. गुरुवार को जब नतीजे सामने आए तो आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुमान एकदम सही साबित हुए और किसी भी पार्टी को हरियाणा में बहुमत नहीं मिला और कांग्रेस ने जबरदस्त टक्कर दी. आजतक के इस एग्जिट पोल की कांग्रेस ने भी तारीफ की है. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि हम खुश हैं कि आजतक ने यह नतीजे दिखाने की हिम्मत की, बाकी लोगों को आजतक से सीखना चाहिए.

6:47 PM (एक वर्ष पहले)

जनादेश स्वीकार, हुई बीजेपी की नैतिक हार- कांग्रेस

Posted by :- Javed Akhtar
कांग्रेस ने महाराष्ट्र और हरियाणा के नतीजों पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा है कि हम जनादेश का सम्मान से स्वीकार करते हैं और कहना चाहते हैं कि भाजपा की नैतिक हार हुई है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने शासन का दुरुपयोग किया. असल मुद्दे पर बात नहीं हुई.
6:12 PM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह ने दी जीत की बधाई

Posted by :- Javed Akhtar
हरियाणा के नतीजों पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को बधाई दी है. शाह ने ट्वीट में लिखा, 'गत 5 वर्षों में मोदी जी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये. भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूं. मुख्यमंत्री मनोहरल लाल खट्टर, सुभाष बराला व सभी कार्यकर्ताओं को बधाई.' इसके अलावा शाह ने महाराष्ट्र की जीत पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी बधाई दी है.
5:35 PM (एक वर्ष पहले)

महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन 153 सीटों पर आगे

Posted by :- Javed Akhtar
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने जीत का जश्न मना लिया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने जनता को धन्यवाद भी कह दिया है. अब तक जो नतीजे सामने आए हैं उनके मुताबिक, बीजेपी और शिवसेना गठबंधन 154 सीटों पर आगे चल रहा है, जिनमें 97 पर बीजेपी और 57 पर शिवसेना आगे है. जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन 111 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जिनमें 47 पर कांग्रेस और 57 पर एनसीपी आगे चल रही है. 23 सीटें अन्य के खाते में जात रही हैं, जबकि एक सीट पर MNS और 2 सीटों पर AIMIM आगे है.
5:26 PM (एक वर्ष पहले)

हरियाणा में खट्टर पेश कर सकते हैं दावा

Posted by :- Javed Akhtar
सूत्रों के मुताबिक, जानकारी आ रही है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. खट्टर ने हरियाणा के राज्यपाल सत्यव्रत नारायण आर्य से शाम 6 बजे मिलने का वक्त मांगा है.
4:59 PM (एक वर्ष पहले)

फडणवीस ने कहा- स्ट्राइक रेट बढ़ा

Posted by :- Javed Akhtar
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए सीट संख्या घटने पर कहा कि पिछले चुनाव में उनका स्ट्राइक रेट 47 का था, जो अब बढ़कर 70 हो गया है. फडणवीस ने कहा कि हमारा वोट प्रतिशत भी बढ़ा है, लेकिन सतारा और परली के रिजल्ट से हम हैरान हैं.


4:54 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी को समर्थन देगी जेजेपी- सूत्र

Posted by :- Javed Akhtar
सूत्रों के मुताबिक, जानकारी आ रही है कि दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देगी. हालांकि, इससे पहले यह खबर आई थी कि जेजेपी ने कांग्रेस को समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री पद की शर्त रखी है. लेकिन अब जो जानकारी आ रही है वो राज्य के समीकरण बदलने वाली है.
4:28 PM (एक वर्ष पहले)

महाराष्ट्र: नवाब मलिक ने मारी बाजी

Posted by :- Javed Akhtar
एनसीपी के प्रवक्ता और वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने जीत दर्ज कर ली है. नवाब मलिक अणुशक्तिनगर सीट से जीते हैं. उन्होंने शिवसेना के तुकाराम काटे को 12000 मतों से हराया है.
4:00 PM (एक वर्ष पहले)

चुनाव नतीजों पर मंथन, 5.30 बजे बीजेपी की बैठक

Posted by :- Javed Akhtar
महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव नतीजों ने तस्वीर लगभग स्पष्ट कर दी है. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, जबकि हरियाणा में वह जादुई नंबर से दूर रह गई है. चुनावी नतीजों पर मंथन के लिए बीजेपी ने संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह बैठक में मौजूद रहेंगे. यह बैठक दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में शाम 5.30 बजे होने वाली है.