scorecardresearch
 

रोहन मोरे हैं पहले एशियाई, जिन्होंने ये चैलेंज पूरा कर रचा इतिहास

भारत के तैराक रोहन मोरे ओशन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले पहले एशियाई बन गए हैं और उन्होंने यह चैलेंज पूरा कर इतिहास रच दिया है. रोहन यह चैलेंज पूरा करने वाले सबसे युवा शख्स भी हैं और वो 9वें ऐसे शख्स हैं जिसने यह कारनामा पूरा कर दिखाया है.

फोटो साभार- दूरदर्शन फोटो साभार- दूरदर्शन

भारत के तैराक रोहन मोरे ओशन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले पहले एशियाई बन गए हैं और उन्होंने यह चैलेंज पूरा कर इतिहास रच दिया है. रोहन यह चैलेंज पूरा करने वाले सबसे युवा शख्स भी हैं और वो 9वें ऐसे शख्स हैं जिसने यह कारनामा पूरा कर दिखाया है. इससे पहले सिर्फ 8 लोग ही इस चैलेंज को पूरा करने में सफल रहे हैं.

भारतीय तैराक ने उत्तरी द्वीप से 9 फरवरी को सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर तैराकी शुरू की. रोहन ने समुद्र में जब तैराकी की तो पहले पांच घंटे तक समुद्र का पानी शांत रहा और तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. भारतीय युवा तैराक ने लगभग 22 किलोमीटर की दूरी को आठ घंटे 37 मिनट में पूरा कर इतिहास रच दिया.

बिना पैरों के जन्मी थी ये लड़की, अब ऐसे करती है लाखों रुपये की कमाई

रोहन लंबे समय से कुक स्ट्रेट में तैरने का इंतजार कर रहे थे लेकिन खराब मौसम की वजह से उन्हें इसका मौका 9 फरवरी को मिल पाया. बता दें कि रोहन छ समुद्रों में पहले ही तैराकी कर चुके थे. अब उन्होंने न्यूजीलैंड में मौजूद कुक स्ट्रेट में तैराकी की. उन्हें कई साल बाद यह कारनामा दिखाने का मौका मिला है. बताया जाता है कि एसोसिएशन एक साल में 12 ही तैराकों को मौका देता है.

क्या है ओशन सेवन चैलेंज?

यह पानी में होने वाली एक मैराथन है, जिसमें सात समुद्री चैनल्स को तैरकर पार करना होता है. चैनल्स का मतलब समुद्र का गहरा हिस्सा होता है. ओशन सेवन चैलेंज को सात पर्वतों को चढ़ने की चुनौती के बराबर माना जाता है. इसमें सभी सात महाद्वीपों के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ना होता है.

बाल विवाह के चंगुल से निकली ये लड़की, अब U-19 रग्बी टीम में हुआ सिलेक्शन

कौन है रोहन मोरे?

रोहन मोरे ने 11 साल की उम्र में ही स्विम मैराथन पूरी कर ली थी. इससे पहले 1996 में उन्होंने 35 किलोमीटर की दूरी सात घंटे 29 मिनट में पूरी की थी. इससे पहले उन्होंने कई चैनल में स्विमिंग की है. उन्होंने इंग्लिश चैनल, नॉर्थ चैनल, मोवोकोई चैनल आदि में भी तैराकी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें